trendingNow11858822
Hindi News >>देश
Advertisement

Indian Railway: यात्रियों को लगा झटका, बढ़ीं मुसीबतें; जी-20 के मद्देनजर रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

G-20 Summit Cancelled Train List: जी-20 समिट को देखते हुए भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 9-10 सितंबर के बीच दिल्ली में जी-20 समिट का आयोजन होगा, जिसमें दुनिया के दिग्गज नेता और संगठन शिरकत करने वाले हैं.

Indian Railway: यात्रियों को लगा झटका, बढ़ीं मुसीबतें; जी-20 के मद्देनजर रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम
Stop
Bramh Prakash Dubey|Updated: Sep 06, 2023, 06:55 PM IST

G-20 Dates and Time: जी-20 को लेकर तमाम तैयारियां हो चुकी हैं और विदेशी मेहमानों का पहुंचना भी शुरू हो गया है. जी-20 सम्मेलन को देखते हुए यातायात में कुछ बदलाव किए गए हैं, चाहे सड़क हो या फिर ट्रेन. हालांकि दिल्ली मेट्रो का सुप्रीम कोर्ट स्टेशन यात्रियों के लिए बंद रहेगा. लेकिन बाकी मेट्रो लाइन्स पर लोग ट्रैवल कर सकते हैं.  

इस बीच भारतीय रेलवे की ट्रेनों में जी-20 समिट के कारण बदलाव किए गए हैं, जो यात्रियों को जानने बेहद जरूरी हैं.  7 सितंबर रात 12:00 बजे से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेनों की आवाजाही बंद हो जाएगी. 7 सितंबर से अगले तीन दिन तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी. यह पाबंदी 10 सितंबर की रात तक जारी रहेगी. इसके अलावा रेलवे ने 140 ट्रेनों को रद्द किया है. साथ ही कई ट्रेनों के स्टॉपेज टर्मिनल भी बदले गए हैं. रद्द की हुई ट्रेनों में 40 एक्सप्रेस मेल गाड़ियां हैं जबकि 100 पैसेंजर लोकल ट्रेन हैं.

यात्रियों को मैसेज से दी जा रही जानकारी

7 सितंबर से 10 सितंबर के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाली ट्रेनों को भी आनंद विहार या आउटर दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर टर्मिनेट किया जाएगा. रेलवे ने कहा कि जो यात्री इस दौरान सफर कर रहे हैं उनकी ट्रेनों का टर्मिनल बदलने की जानकारी उनको मैसेज के जरिए दी जा रही है.

रेलवे ने कहा है कि नई दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान यात्रियों को पहुंचने में मुश्किलों को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि नई दिल्ली से चलने वाली कई ट्रेनों का टर्मिनल बदल कर आनंद विहार या निजामुद्दीन या फिर दूसरे रेलवे स्टेशन आउटर दिल्ली के किए जा रहे हैं. G-20 समिट के दौरान 3 दिन के लिए नई दिल्ली का पूरा इलाका और बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे. रेलवे स्टेशन भी बंद रहेगा. यही वजह है कि रेलवे ने भी नई दिल्ली से चलने वाली अधिकतर ट्रेनों को रद्द कर दिया है या फिर उनको दूसरे रेलवे स्टेशन से चलाया जा रहा है.

रेलवे ने यात्रियों को दी ये सलाह

रेलवे का कहना है कि मालगाड़ियों की आवाजाही इस दौरान चालू रहेगी जब वीआईपी मूवमेंट नहीं हो रहा होगा. 7 सितंबर से 10 सितंबर के बीच ट्रेन से दिल्ली से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने सलाह दी है कि वह अपनी ट्रेन की जानकारी जरूर ले लें कि वह कहां से शुरू हो रही है.

Read More
{}{}