trendingNow11848421
Hindi News >>देश
Advertisement

जी-20 सम्मेलनः मेहमानों को नहीं परोसा जाएगा ये खाना, पहली बार मेन्यू से गायब होंगे ऐसे पकवान

G20 Summit Exclusive Info: जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. दिल्ली की सड़कों की सुंदरता इस सम्मेलन के महत्व को बयां कर रही हैं. सड़कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए रंगाई-पोताई और लाइटिंग का काम तेजी से चल रहा है.

जी-20 सम्मेलनः मेहमानों को नहीं परोसा जाएगा ये खाना, पहली बार मेन्यू से गायब होंगे ऐसे पकवान
Stop
Bramh Prakash Dubey|Updated: Aug 30, 2023, 07:41 PM IST

G20 Summit Exclusive Info: जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. दिल्ली की सड़कों की सुंदरता इस सम्मेलन के महत्व को बयां कर रही हैं. सड़कों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए रंगाई-पोताई और लाइटिंग का काम तेजी से चल रहा है. दिल्ली में सुरक्षा को लेकर कोई भी कमी नहीं बरती जा रही. इस बीच जी20 शिखर सम्मेलन से जुड़ी एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है. सूत्रों ने सम्मेल में विदेशी मेहमानों को परोसे जाने वाले व्यंजनों के बारे में खुलासा किया है.

सूत्रों ने बताया कि भारत में जी20 के आयोजन में आने वाले मेहमानों को परोसा शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा. सम्मेलन में नॉनवेज खाना दूर-दूर तक देखने को नहीं मिलेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तक, सभी मेहमान भारत के अलग-अलग वेजीटेरियन व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे.

G20 के आयोजन में जितने भी विदेशी मेहमान आएंगे, उनमें कई राष्ट्रध्यक्ष और राष्ट्र प्रमुख शामिल हैं उन सभी को वेजिटेरियन खाना ही परोसा जाएगा. भारतीय व्यंजनों में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अलग-अलग राज्यों के प्रसिद्ध पकवान परोसे जाएंगे. इतने बड़े आयोजन में पहली बार है कि जी-20 जैसे आयोजन में किसी भी तरह का मांसाहारी खाना मेहमानों के लिए नहीं होगा.

विदेशी मीडिया के लिए जो खाने का इंतजाम किया गया है, उसमें भी शुद्ध वेजीटेरियन खाने का ही इंतजाम किया गया है. Media delegation में तकरीबन साढ़े तीन हजार लोग होंगे, उन सबको प्रगति मैदान में ही खाने का इंतजाम किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर तमाम विदेशी मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार करने का जिम्मा आईटीसी को दिया गया है.

इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि दिल्ली की सड़कों की सुंदरता बढ़ाने के लिए वन विभाग ने करीब ढाई लाख गमले लगाए हैं. राय ने कहा कि वन विभाग के करीब 300 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी इन गमलों का रखरखाव सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि हमने जी20 सम्मेलन से पहले ही 50 फीसदी पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया था. मुझे यह बात साझा करते हुए खुशी हो रही है कि 36 लाख (69 फीसदी) से अधिक पौधे लगाकर इस लक्ष्य को पार कर चुके हैं.

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, यहां सदस्य देश और अतिथि देश विभिन्न आर्थिक सुधारों पर चर्चा करेंगे.

Read More
{}{}