trendingNow11253630
Hindi News >>देश
Advertisement

Flood News: गुजरात, महाराष्ट्र, MP में बारिश का कहर, बचाए गए 9 हजार लोग; 100 से ज्यादा की गई जान

Flood Latest Update: भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ी दी हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. नासिक में तो नदी किनारे स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं.

बाढ़ का कहर.
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2022, 07:57 AM IST

Floods In India: भारत (India) के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) के कारण तबाही मची हुई है. कई जगह बाढ़ (Flood) जैसे हालात बन गए हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और गुजरात (Gujarat) में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा वेस्ट और सेंट्रल इंडिया (West And Central India) के कुछ इलाकों में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश की वजह से हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाना पड़ा. बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के गढ़चिरौली में भारी बारिश के कारण नासिक (Nashik) की कई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है और तीन लोग लापता हो गए हैं. वहीं, गोदावरी नदी (Godavari River) के किनारे के कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं.

महाराष्ट्र में बारिश का कहर

अधिकारियों ने बताया कि पिछले तीन दिन में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में तीन लोग नाले में बह गए. कड़ी मशक्कत के बाद उनके शव को निकाला गया. हालांकि नाले में बह जाने के कारण तीन और लोग अब भी लापता हैं. मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में भी सोमवार को मध्यम बारिश हुई. इसके अलावा एक हफ्ते से ज्यादा समय के बाद सोमवार दोपहर को दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश हुई, जिससें उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली. महाराष्ट्र में इस साल बारिश से जुड़ी घटनाओं में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

सुरक्षित जगहों पर ले जाए गए 9 हजार लोग

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, राजस्थान में अधिकतर जगहों पर मध्यम बारिश हुई जबकि गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई, जबकि 9,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. बता दें कि दक्षिण गुजरात में नवसारी, डांग, वलसाड और तापी जिले प्रभावित हुए. वहीं, मध्य गुजरात में बारिश का प्रभाव छोटा उदयपुर, पंचमहल और खेड़ा में दिखा.

बारिश के कारण 63 लोगों ने गंवाई जान

जान लें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान नवसारी, डांग, तापी, सूरत और वलसाड में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य को केंद्र सरकार से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है. स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 7 लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण 1 जून से अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है.

यहां के लिए जारी किया गया रेड अलर्ट

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 33 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है और ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. यहां लगातार बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने के कारण पिछले 24 घंटे में 7 लोगों की जान चली गई. वहीं, महाराष्ट्र के नासिक जिले में भारी बारिश जारी है, जिसकी वजह से कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. आईएमडी ने 14 जुलाई तक नासिक के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Read More
{}{}