trendingNow11219936
Hindi News >>देश
Advertisement

आप भी चाव से खाते हैं मोमोज? हो जाएं सावधान, एक शख्स की चली गई जान; डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी

Momos Can be Dangerous: AIIMS ने लाल चटनी के साथ गर्म मोमोज खाने वालों को नसीहत दी है. दरअसल कुछ समय पहले एक 50 वर्षीय शख्स की मोमोज खाने पर तबीयत बिगड़ने की वजह से जान चली गई थी, जिसके बाद AIIMS के एक्सपर्ट्स ने यह बात कही है.

आप भी चाव से खाते हैं मोमोज? हो जाएं सावधान, एक शख्स की चली गई जान; डॉक्टर्स ने जारी की चेतावनी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 14, 2022, 08:11 PM IST

Momos Can be Dangerous: आज की दौड़ती भागती जिंदगी में लोगों को जंक फूड का काफी शौक है. लोग भरपेट खाने के बजाय ऐसी बाहरी चीजों पर ज्यादा डिपेंड रहने लगे हैं. इससे लोगों की लाइफस्टाइल पर भी खास फर्क पड़ा है. ऐसे में AIIMS ने लाल चटनी के साथ गर्म मोमोज खाने वालों को नसीहत दी है. दरअसल कुछ समय पहले एक 50 वर्षीय शख्स की मोमोज खाने पर तबीयत बिगड़ने की वजह से जान चली गई थी, जिसके बाद AIIMS के एक्सपर्ट्स ने यह बात कही है.

क्यों दी गई ये हिदायत?

AIIMS का कहना है कि इसे जमकर चबाएं और सावधानी के साथ निगलें. एक्सपर्ट्स की मानें तो मोमोज को बिना चबाए निगलने से यह पेट में फंस सकता है, जिससे जान भी जा सकती है. एम्स की फॉरेसिंक रिपोर्ट के मुताबिक मृत शख्स की उम्र 50 साल थी. वो शराब पिया हुआ था और वो एक दुकान पर मोमोज खा रहा था. इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा. 

यह भी पढ़ें: सत्येंद्र जैन की चली गई याददाश्त? ED के सवालों पर AAP नेता भूलने लगे पुरानी बातें

कैसे हुई शख्स की मौत?

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का जिक्र करते हुए फॉरेसिंक एक्सपर्ट्स का कहना है कि विंडपाइप में मोमोज फंस गया था. ऐसी समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट कहा जाता है. 

शरीर में ये दिक्कत पैदा करते हैं मोमोज

एक्सपर्ट्स की मानें तो हम जब भी ऐसी कोई चीज खाते हैं, जिसका आकार ज्यादा हो या फिर जिसके अंदर जाकर फूलने की संभावना हो, उसे खूब चबाकर ही खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है. इसे श्वसन तंत्र ब्लॉक हो सकता है और इसके चलते जान तक जा सकती है.

LIVE TV

Read More
{}{}