trendingNow11431962
Hindi News >>देश
Advertisement

Weather Update: दिल्लीवालों को प्रदूषण से मिल सकती है राहत, मौसम विभाग की ओर से आया ये बड़ा अपडेट

Delhi Pollution: मंगलवार को दिल्ली के आसमान में धुंध की परत छायी रही क्योंकि शहर की वायु गुणवत्ता हवा की मंद गति के कारण ‘‘बहुत खराब’ श्रेणी में है. दिन में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया.  

Weather Update: दिल्लीवालों को प्रदूषण से मिल सकती है राहत, मौसम विभाग की ओर से आया ये बड़ा अपडेट
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 08, 2022, 10:53 PM IST

Delhi Weather: दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय के लिए सामान्य है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो नवंबर महीने में 2008 के बाद सर्वाधिक था.

मंगलवार को दिल्ली के आसमान में धुंध की परत छायी रही क्योंकि शहर की वायु गुणवत्ता हवा की मंद गति के कारण ‘‘बहुत खराब’ श्रेणी में है. दिन में न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार को आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है.

2008 के बाद सबसे अधिक तापमान

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2008 के बाद नवंबर महीने के लिए सबसे अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी में 13 साल पहले इसी महीने 33.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.

अधिकतम तापमान जहां मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 38 फीसदी से 96 फीसदी के बीच रहा.

मंगलवार को कैसा रहा प्रदूषण?

इस बीच दिल्लीवालों को मंगलवार को भी प्रदूषण से राहत नहीं मिली. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को लगातार चौथे दिन 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, और 300 से 400 तक इसे बहुत खराब माना जाता है और 400 से 500 या इससे ऊपर के स्तर को बहुत खराब माना जाता है और गंभीर माना जाता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी का 24 घंटे का औसत एक्यूआई मंगलवार सुबह 348 रहा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}