trendingNow11608619
Hindi News >>देश
Advertisement

Today Weather Update: दिल्ली-NCR में अचानक बढ़ी गर्मी से लोगों के निकलने लगे हैं पसीने; जानें कब से मिलेगी बढ़े तापमान से राहत

Delhi NCR Weather Update: सर्दी का मौसम खत्म होते ही गर्मी ने एकदम तेजी पकड़ ली है. दिल्ली में रविवार को इस महीने में सबसे ज्यादा गर्मी रिकॉर्ड की गई, जिससे लोगों के पसीने निकल गए. आइए जानते हैं कि इस गर्मी से कब तक राहत मिलने वाली है. 

Today Weather Update: दिल्ली-NCR में अचानक बढ़ी गर्मी से लोगों के निकलने लगे हैं पसीने; जानें कब से मिलेगी बढ़े तापमान से राहत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Mar 14, 2023, 04:54 AM IST

Delhi NCR Weather Update of 14 March 2023: दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हुई हल्की बारिश और ठंडी हवाओं के बाद अब एक बार फिर गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है. इस महीने का सबसे गरम दिन रविवार को रहा, जब अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों तक तापमान में इसी तरह बढ़ोतरी होती रहेगी. उसके बाद ही इसमें कहीं कुछ कमी होगी और लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी. 

दिल्ली में रविवार को रहा सबसे ज्यादा तापमान

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ कुलदीप श्रीवस्तव ने बताया कि दिल्ली (Delhi NCR Weather Update) में रविवार को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री दर्ज़ किया गया था. इसके साथ ही यह इस महीने का सबसे गर्म दिन साबित हुआ. अभी तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री अधिक चल रहा है और अगले 3-4 दिनों तक तापमान 33-34 डिग्री बना रहेगा. उन्होंने बताया कि करीब 3-4 दिनों के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने आ रहा है, जिसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ जाएगी. 

पश्चिम मध्य भारत में बढ़ सकता है दिन का पारा

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. यह अब उत्तरी भारत की ओर बढ़ रहा है. इसके प्रभाव से अगले 24 से 48 घंटों के अंदर उत्तर पश्चिमी मध्य भारत में दिन का तापमान और बढ़ सकता है. साथ ही कोंकण के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रह सकती है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों के मौसम (Delhi NCR Weather Update) की बात की जाए तो उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में भी हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. संभावना है कि 14 मार्च को दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. 

मुंबई में रहेगा ऐसा मौसम

स्काईमेट के वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan Weather Update) के दौसा, करौली, अलवर और भरतपुर जिलों के कुछ भागों में गरज और बारिश हो सकती है. वहीं मुंबई में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. यह मार्च में देश में सबसे ऊंचा तापमान है. अगले 24 घंटे के अंदर मुंबई में लू चलनी शुरू हो सकती हैं. अगले 2 दिनों तक इस स्थिति में राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}