Home >>Delhi-NCR-Haryana

Vegetable Price: दिल्ली-एनसीआर समेत गाजियाबाद में भी बढ़े सब्जियों के भाव, जानें दामों में बढ़ोतरी का कारण

Vegetable Price Hike: बारिश के मौसम में फसल ज्यादा खराब हो जाती है. सब्जियों की फसल पर आने वाला फूल खराब हो जाता है, जिससे सब्जी जल्दी नहीं पक पाती है. इस कारण सब्जी मंडी में सब्जियों की आवक कम हो जाती है. दूसरा बड़ा कारण स्थानीय फसल का निवड जाना.

Advertisement
Vegetable Price: दिल्ली-एनसीआर समेत गाजियाबाद में भी बढ़े सब्जियों के भाव, जानें दामों में बढ़ोतरी का कारण
Stop
PIYUSH|Updated: Jul 06, 2024, 07:56 PM IST

Ghaziabad Vegetable Price: दिल्ली एनसीआर समेत गाजियाबाद में भी सब्जी के दामों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है. जहां प्याज टमाटर, हरी सब्जियां और अदरक के दाम ने भी थाली का जायका बिगाड़ दिया है.

गाजियाबाद के बस अड्डा स्थित सब्जी मंडी में जब लोगों ने कहा कि बढ़ते सब्जी के दामों का असर उनके घर के बजट पर पड़ रहा है. जहां पहले वह ज्यादा मात्रा में सब्जियां खरीदते थे. वहां अब काम मात्रा में सब्जी खरीद कर रसोई खर्चे को मेंटेन करने की कोशिश कर रहे हैं. कहीं न कहीं बढ़ाते सब्जी के दाम से घर का बजट बिगड़ते हुए नजर आ रहा है. 

वहीं महिलाओं का कहना है कि किसी तरीके से वह अन्य खर्चों में कटौती कर रसोई के बजट को चला रही हैं. खाना बनाने में पहले ज्यादा टमाटर प्याज का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब बहुत कम ही खरीदा जा रहा है, जिसके पीछे बढ़ाते हुए सब्जी के दाम हैं.

ये भी पढ़ें: जेल में बंद सत्येंद्र जैन पर 7 करोड़ रिश्वत लेने का आरोप,LG ने दी जांच की मंजूरी

वही सब्जी विक्रेताओं का भी मानना है कि बरसात के मौसम के चलते और पीछे से सब्जियों की आवक भी कम होने के कारण दामों में तेजी आई है. जो कि अभी कुछ दिन और बनी रहेगी.

इसी के साथ गाजियाबाद बस अड्डे स्थित सब्जी मंडी संगठन के अध्यक्ष श्रीपाल यादव ने बताया कि बारिश के मौसम में फसल ज्यादा खराब हो जाती है. सब्जियों की फसल पर आने वाला फूल खराब हो जाता है, जिससे सब्जी जल्दी नहीं पक पाती है. इस कारण सब्जी मंडी में सब्जियों की आवक कम हो जाती है. दूसरा बड़ा कारण स्थानीय फसल का निवड जाना. जिस कारण सब्जियां पहाड़ी जगह से मैदान में मंगाई जा रही है. टमाटर हिमाचल से आ रहा है, बाकी सब्जी अभी पहाड़ी क्षेत्र से आ रही हैं. ऐसे में यहां पहुंचने की लागत और आवक कम होने की वजह से दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. जो कि आने वाले कुछ महीनों तक लगातार देखी जाएगी. हालांकि टमाटर, प्याज, आलू को छोड़कर कुछ सब्जियों के दामों में गिरावट भी देखी जा सकती है. 

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

{}{}