trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01934167
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Karnal News: इस मशीन से किसान अपनी सब्जियों को करेंगे ड्राई और स्टोर, फिर रेट बढ़ने पर बेचेंगे

Karnal News: सब्जियों का दाम जब तेजी से नीचे गिरता है, तो इसका सबसे ज्यादा नुकसान किसान को झेलना पड़ता है. लेकिन अब किसानो के सामने ड्रायर मशीन का एक नया विकल्प आया है. ये किसानो को तभी रिकमेंड किया जाएगा जब मशीन के रिजल्ट सामने आ जाएंगे.   

Advertisement
Karnal News:  इस मशीन से किसान अपनी सब्जियों को करेंगे ड्राई और स्टोर, फिर रेट बढ़ने पर बेचेंगे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 28, 2023, 05:30 PM IST

Karnal News: सब्जियों के रेट जब ओंधे मुंह गिरते हैं तो किसानों को नुकसान झेलना पड़ता है. सब्जियों को स्टोर करने की क्षमता किसानों के पास नहीं होती है, लिहाजा उन्हें अपनी खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चलाना पड़ता है, लेकिन अब किसानों को मंदी के दौर में अपने ही हाथों अपनी फसल नष्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब किसानों के सामने ड्रायर मशीन का विकल्प आ गया है. जिसमे किसान अपनी सब्जी को काटकर ड्रायर मशीन के माध्यम से ड्राई करके एयर टाइट पॉलीबैग में भरकर रख सकते हैं और बाद में रेट अच्छे आने पर बेच सकता हैं. 

विशेषज्ञ करेंगे डेमोस्ट्रेशन
सब्जी केंद्र के विशेषज्ञ इस नई टेक्नोलॉजी का डेमोस्ट्रेशन करेंगे. इंडो इजरायल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में चार ड्रायर मशीनें पहुंच चुकी हैं. जहां सब्जी विशेषज्ञ मशीनों पर सब्जी को ड्राई करने व पैकिंग करने का डेमोस्ट्रेशन करेंगे.  मशीनें कितनी फास्ट काम करती हैं, और सब्जी के अंदर मौजूद पोषण तत्वों पर कोई असर पड़ता है या नहीं? कितने टाइम में कितनी सब्जी ड्राई की जा सकती है? किसानों के लिए मशीन कितनी फायदेमंद है? विशेषज्ञ हर एक पहलू पर काम करेंगे और जांच करेंगे. सब कुछ ऑब्जर्व किया जाएगा. डेमोस्ट्रेशन के बाद जो परिणाम सामने आएंगे उसके आधार पर ही किसानों को रिकमेंड किया जाएगा.

 सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में सब्जियों का किया जाता है डेमोस्ट्रेशन 
आपको बता दें कि सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में विभिन्न प्रकार की सब्जियों का डेमोस्ट्रेशन किया जाता है. कौन सी सब्जी से उत्पादन अच्छा आ रहा है और कितना फायदा मिलता है. उसका आंकलन करने के बाद ही केंद्र में आने वाले किसानों को जानकारी दी जाती है. सब्जियों की तरह ही मशीनों का भी डेमोस्ट्रेशन सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में किया जाता है.

ये भी पढ़ें- कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के लिए कांग्रेस नवंबर में करेगी बड़ी रैली- दीपेंद्र

मशीन कैसे करेंगी काम
कैसे करेंगी ड्रायर मशीन काम, केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. लवलेश बताते है कि अभी डेमोस्ट्रेशन शुरू नहीं किया गया है, लेकिन कम्पनी की तरफ से मशीनों के बारे में जानकारी दी गई है. पहले सब्जी की स्लाइस करके मशीन की जालीदार ट्रे में रखनी होगी. उसके बाद मशीन को ऑन करके 45 डिग्री तापमान पर सब्जियां रखी जाएगी और एक निश्चित समय अवधि के बाद सब्जियों को बाहर निकालकर एयर टाइट पॉलीथिन में पैक कर दिया जाएगा. जिसके बाद मार्किट में इस सब्जी को सप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि कुछ कम्पनियां अब सब्जियों को ड्राई फोम में यूज करते हैं. उन्होंने कहा कि यह एक विकल्प है, जिसे किसान अपना सकते हैं, लेकिन किसान को रिकमेंड तभी किया जाएगा जब मशीन के रिजल्ट सामने आ जाएंगे.

Input- KAMARJEET SINGH

Read More
{}{}