trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02092840
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Delhi News: बच्चों की मानसिक स्थिति को लेकर KV RK Puram के बाहर हंगामा, जानिए पूरा मामला

केंद्रीय विद्यालय आर के पुरम सेक्टर 8 के बाहर स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता ने किया हंगामा. पैरेंट्स का आरोप है कि पिछले स्कूल प्रशासन बिल्डिंग डैमेज के नाम पर बच्चों का ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं.

Advertisement
Delhi News: बच्चों की मानसिक स्थिति को लेकर KV RK Puram के बाहर हंगामा, जानिए पूरा मामला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 03, 2024, 04:47 PM IST

Delhi News: केंद्रीय विद्यालय आर के पुरम सेक्टर 8 के बाहर स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता ने किया हंगामा. पैरेंट्स का आरोप है कि पिछले स्कूल प्रशासन बिल्डिंग डैमेज के नाम पर बच्चों का ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं. जिससे बच्चों की मानसिक स्थिति पर असर पर रहा है. पैरेंट्स बार-बार स्कूल के प्रिंसिपल से मिलकर ऑफलाइन क्लासेज कराने की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन स्कूल प्रशासन के तरफ से केवल आश्वासन मिल रहा है. जबकि अभी तक स्कूल मे बिल्डिंग बनाने का काम या मरम्मत का काम शुरू नहीं हुआ है. ऐसे मे बच्चों के भविष्य को लेकर पेरेंट्स स्कूल के बाहर नारेबाजी कर रहे हैं और ऑफलाइन क्लासेज शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

एक साल से चला रहे ऑनलाइन क्लासेज
केंद्रीय विद्यालय मे ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के बच्चे पढ़ते हैं. इसका कारण उनका अगर कहीं ट्रांसफर होता है तो बच्चे का भी वहां के केंद्रीय विद्यालय मे ट्रांसफर हो जाता है और केंद्रीय विद्यालय की पढ़ाई भी अच्छी होती है. इसलिए सरकारी नौकरी करने वाले ज्यादातर माता पिता अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय मे हीं पढ़ाते हैं. आर के पुरम सेक्टर 8 का केंद्रीय विद्यालय पुरे देश मे सभी केंद्रीय विद्यालय मे टॉप पर आता है. इसलिए ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों को यहां पढ़ाते हैं, लेकिन पिछले एक साल से जिस तरह बिल्डिंग डैमेज के नाम पर ऑनलाइन क्लासेज शुरू हुई है उससे बच्चों के माता पिता काफी दुःखी हैं.

पेरेंट्स ने कही ये बात 
पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मो
दी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम मे ऑनलाइन क्लासेज और बच्चों मे मोबाईल के प्रति ज्यादा रुची रखने पर चिंता जताई थी. माता पिता औऱ शिक्षकों को सलाह दी थी कि बच्चों को कम से कम मोबाइल यूज करने दें. यही चिंता यहां पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता को हो रही है कि उनके बच्चे ऑनलाइन क्लास के नाम पर ज्यादा मोबाईल यूज कर रहे हैं. अब हर समय मां बाप बच्चों के ऊपर नजर तो नहीं रख सकते हैं. उनका बच्चा मोबाईल मे क्या देख रहा है. माता पिता को चिंता है कि मोबाईल मे बहुत कुछ अच्छा है तो बहुत कुछ बुरा भी है. 

ये भी पढ़ें- केजरीवाल को नोटिस देने पहुंची क्राइम ब्रांच, आतिशी को भी जांच में किया जाएगा शामिल

अब ऐसे मे उनके बच्चे कोई बुराी चीज तो नहीं देख रहे हैं. पैरेंट्स का कहना है कि कोरोना काल मे ऑनलाइन क्लासेज मजबूरी थी, लेकिन अब बिल्डिंग डैमेज के नाम पर ऑनलाइन क्लासेज करना बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. हम सरकार से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द इस केंद्रीय विद्यालय मे बिल्डिंग को ठीक करवाया जाए, ताकि बच्चों का ऑफलाइन क्लासेज शुरू हो सके और बच्चे भी मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से तंदुरुस्त रह सकें. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि हमने इस बारे में स्कूल प्रशासन से भी बात करने की कोशिश की थी, लेकिन स्कूल का गेट बंद कर दिया गया और हमसे बात करने से मना कर दिया गया.

Input- Mukesh Singh

Read More
{}{}