trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01218339
Home >>Delhi-NCR-Haryana

विहिप ने बताया देश की चुनौतियों से निपटने का यह एकमात्र तरीका, प्रस्ताव पास कर खींचा केंद्र सरकार का ध्यान

विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने रविवार को देश के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों का स्थायी समाधान खोजने के उद्देश्य से समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) के कार्यान्वयन के पक्ष में एक प्रस्ताव पारित किया. हालांकि, विहिप ने इस उद्देश्य के लिए किसी विरोध की चेतावनी नहीं दी है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 13, 2022, 03:44 PM IST

नई दिल्ली: विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने रविवार को देश के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों का स्थायी समाधान खोजने के उद्देश्य से समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) के कार्यान्वयन के पक्ष में एक प्रस्ताव पारित किया. हालांकि, विहिप ने इस उद्देश्य के लिए किसी विरोध की चेतावनी नहीं दी है. बल्कि इसने केंद्र को समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए यूसीसी को लागू करने के लिए आम सहमति बनाने का सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में फ्री पानी की योजना पर उठे सवाल, किस बात से नाराज होकर लोग सड़क पर उतरे?

जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि महाराज ने हरिद्वार में आयोजित विहिप के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल द्वारा बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में कहा, देश में विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए हर वर्ग के लिए एक कानून लागू करना अनिवार्य है.

जमात उलमा-ए-हिंद और ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड सहित कुछ मुस्लिम निकायों ने यूसीसी के कार्यान्वयन पर आपत्ति जताई थी. समान नागरिक संहिता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी कई मामले लंबित हैं. कई याचिकाओं के जरिए देश में यूसीसी लागू करने की मांग की गई है. संविधान के अनुच्छेद 44 का हवाला देते हुए कानून को लागू करने की मांग उठाई जा रही है.

केंद्र सरकार ने एक याचिका के जवाब में कहा है कि यह मामला विधि आयोग के विचाराधीन है और इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इसका क्रियान्वयन किया जाएगा. हालांकि, उत्तराखंड जैसे राज्यों ने इसके लिए मसौदा तैयार करने के लिए पहले ही एक टीम का गठन कर दिया है.

विहिप की उच्चस्तरीय बैठक में देशभर में जबरन धर्म परिवर्तन पर भी चर्चा हुई. बैठक में एक संत ने कहा कि कुछ आदिवासी क्षेत्रों में रणनीतिक रूप से जबरन धर्मांतरण किया जा रहा है, कठोर कदम उठाए बिना इस तरह के धर्मांतरण को रोकना मुश्किल है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}