trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01984778
Home >>Delhi-NCR-Haryana

तुगलकाबाद में लापरवाही के पहाड़ से दबकर उखड़ रही हैं सांसें, सड़क पर कूड़े के ढेर बने लोगों के लिए सजा

Tughlakabad News: हरकेश नगर वार्ड इलाके में कूड़ा घर होने के बावजूद काफी समय से कूड़ा सड़क पर फेंका जा रहा है. स्थानीय लोगों का कहना है कि उनकी शिकायत पर सुनवाई नहीं की जा रही है. लगातार गंदगी से डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा रहता है. 

Advertisement
तुगलकाबाद में लापरवाही के पहाड़ से दबकर उखड़ रही हैं सांसें, सड़क पर कूड़े के ढेर बने लोगों के लिए सजा
Stop
Vipul Chaturvedi|Updated: Nov 29, 2023, 09:58 PM IST

Delhi News: एक ओर दिल्ली सरकार राजधानी में बने कूड़े के तीन पहाड़ों को खत्म करने के लिए दिन-रात एक किए हुए है. वहीं दूसरी ओर तुगलकाबाद विधानसभा क्षेत्र के हरकेश नगर वार्ड इलाके में कूड़े के छोटे-छोटे 'पहाड़' दिखाई देने लगे हैं. जगह-जगह सड़क पर पड़े कूड़े के ढेर ने स्थानीय लोगों और वहां से गुजर रहे राहगीरों का जीना दुश्वार कर दिया है. कूड़े से उठती बदबू लोगों को सांस रोककर चलने को मजबूर कर रही है.

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह इलाका फैक्ट्री वाला है. इस इलाके में हजारों कर्मचारियों का रोजाना आना-जाना लगा रहता है. कूड़े की वजह से सड़क पर फिसलन रहती है. वहां से गुजरते समय कई बार गाड़ियों के टायर फिसलने से वाहन चालकों को चोट लग चुकी है. अगर इस इलाके में हल्की सी बारिश हो जाए तो ये समस्या कोढ़ में दाद जैसी हो जाती है.

कूड़ाघर होने के बावजूद फेंका जा रहा बाहर 

 

लोगों के मुताबिक पिछले करीब 2-3 वर्षों से यहां बीच सड़क पर कूड़ा फेंका जाता है और कई दिनों तक उठाया भी नहीं जाता. इस वजह से आसपास बदबू से बुरा हाल रहता है. लोगों को चलने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस जगह से महज 10 मीटर की दूरी पर एमसीडी ने कूड़ा घर भी बनाया गया है, मगर कूड़े को वहां न डालकर बीच सड़क पर डाला जाता है. बीच सड़क पर कूड़ा फेंके जाने से लावारिस पशु वहां घूमते रहते है, जो कई बार राहगीरों को ही दौड़ा लेते हैं. स्थानीय लोगों ने कई बार पार्षद को बीच सड़क पर कूड़े डालने की शिकायत की है मगर उन्हें अनसुना कर दिया गया.

पूर्व निगम पार्षद ने बताया कि उनके समय में एमसीडी ने कूड़ा घर बनाया था. एमसीडी के सफाई गाड़ियों को उसी में कूड़ा डालना था. मगर कूड़े को अब  सड़क पर फैलाया जा रहा है, जिसके वजह से यहां के स्थानीय लोगों और फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. रोजाना कई लोग इस सड़क पर गिरकर चोटिल भी हो जाते हैं.

बीमारियों का डर 

सड़क पर कूड़ा फेंकने के कारण डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है. निगम पार्षद को लोगों की समस्या पर ध्यान देना चाहिए और कूड़े के ढेर को सड़क से हटाकर एमसीडी के द्वारा कूड़ा सेड बनाया गया है उसमें डालना चाहिए. पूर्व निगम पार्षद का कहना है कि नगर निगम चुनाव के समय कूड़े के ढेर पर राजनीति की गई थी, लेकिन अब आम आदमी पार्टी की सरकार एमसीडी में है. इसके बावजूद पार्षद अपने वार्ड में स्वच्छता नहीं रख रहे हैं.

इनपुट: हरिकिशोर साह

Read More
{}{}