trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02334982
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Trending Quiz: क्या आपको पता है, मुकेश अंबानी का जन्म किस देश में हुआ था? जवाब चौंका देगा!

Trending Quiz: इंटरनेट पर रोजाना क्विज की न जाने कितनी सवाले हमारे आंखों के सामने घूमती हैं. क्विज के सवाल परीक्षा से लेकर नौकरियों तक में काम आते हैं और इससे हमें काफी मदद मिलती है. तो आप बताइए कि क्या आप जानते हैं क्विज के कुछ जवाब या अगर इसमें आपकी रूची है तो ये सवाल आपके लिए ही है. चलिए जवाब दीजिए इसका. 

Advertisement
Trending Quiz: क्या आपको पता है, मुकेश अंबानी का जन्म किस देश में हुआ था? जवाब चौंका देगा!
Stop
Prince Kumar|Updated: Jul 13, 2024, 11:15 PM IST

General Knowledge Trending Quiz: बचपन में जब हमारे स्कूल, क्लास में क्विज की प्रत्योगिता होती थी तो हम काफी उत्साहित होते थे. हो भी क्यों न, इससे हमें नई-नई जानकारी जो मिलती थी. साथ ही पूछे गए सवाल में से एक-दो का जवाब अगर दे दें तो उसका सुख अलग. क्विज से हमारा जनरल नॉलेज भी मजबूत होता है. और इससे हमें तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में मदद मिलती है. भारत में तो खासकर चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों आपको जनरल नॉलेज की जानकारी होनी ही चाहिए. साथ ही जिले, राज्य स्तर पर भी क्विज कंपटीशन होते रहते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं क्विज के कुछ ऐसे सवाल जो शैक्षणिक तौर पर तो आपका मदद करेंगे ही. साथ ही साथ ये आपको मजेदार भी लगेंगे. चलिए फिर जवाब दीजिए क्विज के इन क्वेश्चन्स का. 

सवाल 1- क्या आपको पता है कि आखिर वो कौन-सा फूल है जिसका वजन 10 किलो तक होता है? 
जवाब 1- इसका सही उत्तर है रेफ्लीसिया. ये फूल मुख्यतः मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है. इस पेड़ के फूल 1 मीटर व्यास का होता है और इसका वजन लगभग 10 किलोग्राम तक हो सकता जाता है!

सवाल 2- क्या आपको पता है कि वो कौन सा फूल है, जिसे हम खा सकते हैं?
जवाब 2- सही जवाब है, फूलगोभी, ब्रोकली, सूरजमुखी ये कुछ ऐसे फूल हैं जिन्हें हम खा सकते हैं. 

सवाल 3- क्या आपको पता है कि आखिर वो दुनिया का कौन सा जानवर है, जिसकी 3 आंखें होती हैं?
जवाब 3- सही जवाब है तुआटरा. ये एक ऐसा जानवर होता है, जिसकी 3 आंखें हो सकती हैं! ये न्यूजीलैंड में पाया जाता है. इसके सिर पर तीसरी आंख होती हैं. इसको पार्श्विका आंख भी कहा जाता है. 

सवाल 4- क्या आपको पता है कि भारत के बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का जन्म किस देश में हुआ था?
जवाब 4- इसका सही जवाब तो भारत बिल्कुल भी नहीं है. दरअसल, मुकेश अंबानी का जन्म 'यमन' में हुआ था. 

सवाल 5- क्या आप जानते हैं कि किस जीव को सबसे ज्यादा मजबूत माना जाता है?
जवाब 5- टार्डिग्रेड को सबसे ज्यादा मजबूत जीव माना जाता है. 

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Read More
{}{}