trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02337396
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Trending Quiz: क्या आप जानते हैं ऐसे देश का नाम, जहां 76 दिनों तक नहीं होता सूर्य अस्त?

GK Quiz Question: क्विज के सवालों को हमें हमेशा जानना चाहिए. ये सवाल नैकरी से लेकर पढ़ाई तक में हमारी सहायता करते हैं. क्विज के सवालों से हमें काफी नई-नई जानकारियां मिलती हैं. चलिए फिर बताइए कि क्या आपको पता है दुनिया के उस देश के बारे में जहां, साल में 76 दिनों तक सूरज ही नहीं डूबता है.

Advertisement
Trending Quiz: क्या आप जानते हैं ऐसे देश का नाम, जहां 76 दिनों तक नहीं होता सूर्य अस्त?
Stop
Prince Kumar|Updated: Jul 15, 2024, 06:45 PM IST

Trending Quiz Questions: आज की दुनिया में, सामान्य ज्ञान रखना काफी महत्वपूर्ण है. चाहे आप किसी नौकरी या कॉलेज इंट्रेंस की परीक्षा दे रहे हों या दोस्तों के साथ बातचीत कर रहे हों, क्विज की आवश्यक हर जगह होती है. स्कूल-कॉलेज से लेकर नौकरी की तैयारियों तक, हर जगह सामान्य ज्ञान पर गहरी पकड़ की जरूरत होती है. यह न केवल बौद्धिक विकास में सहायता करता है, बल्कि व्यक्तिगत विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसलिए, हमें नियमित तौर पर सामान्य ज्ञान की जानकारी लेनी चाहिए. इससे न केवल आपका बैधिक विकास होगा बल्की काफी मजा भी आएगा. चलिए फिर देखिए आज के क्विज के इस डोज के सवाल.

सवाल- क्या आपको पता है कि आखिर दुनिया की किस नदी में गर्म पानी बहता है?
जवाब- दक्षिणी अमेरिका के अमेजन बेसिन में एक ऐसी नदी बहती है, जिसका पानी खौलता रहता है. साल 2011 में इस नदी की खोज हुई थी. पीएचडी स्टूडेंट एंड्रीज रुजो इसपर एख किताब भी लिख चुके हैं.

सवाल- दुनिया के किस देश में सबसे ज्यादा त्यौहार मनाए जाते हैं?
जवाब- इसका सही जवाब है भारत. जी हां, हमारा ही देश दुनिया का वो देश है, जहां सबसे ज्यादा त्यौहार मनाए जाते हैं.

सवाल- क्या आप जानते हैं वो कौन-सा पेड़ है, जिसे छूने से इंसान कोढ़ी तक हो सकता है.
जवाब- इसका सही जवाब है मैंशीनील का पेड़ (manchineel Tree) है.  यह पेड़ इतना जहरीला होता है कि इसे छूने भर से इंसान को खुजली होने लगती है. और थोड़ी देर में कोढ़ी तक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Quiz: क्या आपको पता है, मुकेश अंबानी का जन्म किस देश में हुआ था? जवाब चौंका देगा!

सवाल- किस देश में 76 दिनों तक नहीं होता सूर्य अस्त.
जवाब- इसका सही जवाब नॉर्वे ही है. यहां 76 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है. ये घटना नॉर्वे के उत्तरी छोर पर मौजूद हेमरफेस्ट शहर में होती है. इस वजह से इसे 'कंट्री ऑफ मीडनाइट सन भी कहा जाता है.'

सवाल- किस देश में सिर्फ 30 मीनट के लिए रात होती है.
जवाब- इसका सवाल का सही जवाब नॉर्वे ही है. यहां 30 मीनट के लिए ही रात होती है.

Disclaimer-
कृपया ध्यान दें! ज़ी मीडिया (Zee Media) इस खबर से संबंधित किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है. यहां दी गई जानकारी  इंटरनेट मीडिया से संबंधित हैं. स्वास्थ्य या किसी अन्य क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए आपको विशेषज्ञ से संपर्क की सलाह दी जाती है.

Read More
{}{}