trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01259414
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Surajkund BJP प्रशिक्षण शिविर में मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश, बोले-सोचा न था CM बन जाऊंगा

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्ता में आने के बाद सिस्टम में चल रहे भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए हमने ई-गर्वनेंस पर बल दिया. भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर राज्य सरकार ने 1200 करोड़ रुपये बचाए हैं. 

Advertisement
Surajkund BJP प्रशिक्षण शिविर में मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं में भरा जोश, बोले-सोचा न था CM बन जाऊंगा
Stop
Vinod Lamba|Updated: Jul 15, 2022, 11:33 PM IST

फरीदाबाद: सूरजकुंड स्थित राजहंस होटल में आज बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ. मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने दीप जलाकर पहले सत्र कीआत शुरुआत की. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का माध्यम बनें. मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को पार्टी की योजनाओं और सरकार की उपलब्धियों के साथ-साथ समाज के प्रति अपने कर्तव्य पर भी अपना ध्यान फोकस करने को कहा.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव ने जताया भरोसा, 2070 तक देश हो जाएगा कार्बन मुक्त

सत्र के दौरान कार्यकर्ताओं ने अपने मन में उपजे सवाल मुख्यमंत्री के सामने रखे. मुख्यमंत्री ने सभी के जवाब दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी भाजपा के कार्यकर्ता हैं. हम सबका एक ही लक्ष्य है कि हमें पार्टी के लक्ष्य को प्राप्त करना है, जिसमें जनता की सेवा का भाव निहितार्थ है. सीएम ने कहा, मैं भी एक कार्यकर्ता था और मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे कभी प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिलेगा, लेकिन काम करते-करते कार्यकर्ता भी उच्च स्तर तक पहुंच सकता है. उन्होंने कहा कि हम सबको अपने बारे में सोचना छोड़कर पार्टी के बारे में सोचना चाहिए. समाज के बारे में सोचना चाहिए. मुख्यमंत्री ने उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों से अपील करते हुए कहा कि हमें अंतिम पंक्ति के लोगों के लिए कार्य करना है और समाज के प्रथम और अंतिम व्यक्ति के बीच के अंतर को समाप्त करना है.

मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण वर्ग में कार्यकर्ताओं को परिवार पहचान पत्र, अंत्योदय योजना, ऑनलाइन सेवाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताते हुए इन्हें जनता में ले जाने की बात कही. उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता जनता के बीच जाकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रथम से लेकर अंतिम वर्ग तक पहुंचाने का काम करें ताकि जनता सरकार की जनहितैषी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके.

इस मौके सीएम मनोहर लाल ने कार्यकर्ताओं के बीच कांग्रेस की भी पोल खोली. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल के दौरान गरीब परिवारों के बच्चे सरकारी नौकरी में आने का केवल सपना ही देख पाते थे. उस समय नौकरी में आने के लिए पर्ची-खर्ची के सिस्टम का सहारा लेना पड़ता था. कांग्रेस के दौर में पर्ची और खर्ची से नौकरियां मिलती थी, जिसे हमारी सरकार ने समाप्त कर बिना भेदभाव के योग्य युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरियां दीं. मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को बताया कि हमारी सरकार ने स्पोर्ट्सपर्सन के लिए कोटा निर्धारित किया है. जो युवा सेना में 4 साल की ट्रेनिंग लेकर आएंगे, उनकी नौकरी की व्यवस्था भी सरकार करेगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद सिस्टम में चल रहे भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए हमने ई-गर्वनेंस पर बल दिया. इसके माध्यम से सुशासन का रास्ता तय करने के लिए हमने केवल विकासात्मक परियोजनाओं पर ही ध्यान केंद्रित नहीं किया, बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के कई कार्य किए. राज्य सरकार ने हर विभाग की योजनाओं और सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से देना सुनिश्चित किया. आज केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं व सेवाओं के तहत लाभार्थियों को दिए जाने वाले वित्तीय लाभ सीधे उनके बैंक खातों में भेजा जा रहा है. इससे न केवल सिस्टम में पारदर्शिता आई, बल्कि बिचौलिये भी खत्म हो गए. परिणामस्वरूप भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर राज्य सरकार ने 1200 करोड़ रुपये बचाए हैं. 

अग्निवीरों का रखा जाएगा ध्यान 

अग्निवीरों की भर्ती पर चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि उनका पूरा ध्यान रखा जाएगा. सीएम ने कहा कि कार्यकर्ता यह भरोसा रखें कि आगे भी सरकार भाजपा की ही बनेगी, क्योंकि भाजपा तो काम करने वाली पार्टी है तो जनता जरूर साथ देगी. मनोहर लाल ने कहा कि हमें सबसे पहले अपने काम का अध्ययन करना है कि हम ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं. हम सब को निष्पक्षता से काम करना है, पक्षपात से नहीं. सबको भ्रष्टाचार के विरुद्ध मजबूती से खड़ा होना है, इसके लिए सारे सिस्टम को ऑनलाइन किया जा रहा है.

ओम प्रकाश धनखड़ ने कार्यकर्ताओं को कहा कि प्रशिक्षण का मतलब सीखना है. हम सभी साथ बैठकर सीखें, इसलिए ही ट्रेनिंग होती है. सीखने पर ही हम सभी कार्यकर्ताओं को अपना फोकस रखना होगा. सीखने की ललक है तो प्रशिक्षण भी जारी रहेंगे. उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताते हुए कहा कि सरकार आठ वर्षों में जो जनहितकारी योजनाएं बनाईं, उसका लाभ जनता को कैसे मिले इसका मुख्यमंत्री ने पूरा ध्यान रखा. 

इस दौरान केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज, स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल, सहकारिता मंत्री बनवारी लाल, महिला व बाल विकास मंत्री, कमलेश ढांडा, राज्यमंत्री संदीप सिंह, सांसद संजय भाटिया, नायब सिंह सैनी, चौ. धर्मबीर सिंह, रतनलाल कटारिया, बिजेंद्र सिंह, सुनीता दुग्गल, डॉ. अरविंद शर्मा, राज्यसभा सदस्य कृष्णपाल पंवार समेत भाजपा के 300 से ज्यादा कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित रहे.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}