trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01699324
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Sonipat News: ठरू बना प्रदेश का पहला डिजिटल गांव, लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Sonipat News: हरियाणा के सोनीपत का ठरू गांव प्रदेश का पहला डिजिटल गांव बन गया है. यहां अब से 24 घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस मिलेगी. इससे यहां के लोगों को बहुत मदद मिलने वाली है.

Advertisement
Sonipat News: ठरू बना प्रदेश का पहला डिजिटल गांव, लोगों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 17, 2023, 12:05 PM IST

Sonipat News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया बनाने के सपने को साकार करने के लिए सोनीपत के गांव ठरू की पंचायत ने सकारात्मक कदम उठाया है. गांव ठरू हरियाणा का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां ग्राम पंचायत ने पूरे गांव को वाईफाई (Wifi) फ्री किया गया है. गांव में खुशी की लहर है, अब गांव की बहन बेटियां ऑनलाइन माध्यम से अपने फॉर्म भरने से लेकर अपनी पढ़ाई को सुचारू करने में मददगार साबित होंगे, ताकि युवा पीढ़ी अपने भविष्य निर्माण के लिए अच्छी पुस्तकों का ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन कर कंपटीशन टेस्ट की तैयारी कर सकें.

ये भी पढ़ें: Delhi Yamuna River News: AAP सरकार ने की I LOVE YAMUNA अभियान की शुरुआत, 4 जून को जनसंसद में करेंगे ये अपील

आज बिजली के बिल व अन्य प्रकार के बिल भरने को लेकर भी ऑनलाइन माध्यम की जरूरत रहती है. यह सरकार के डिजिटलाइजेशन को पंख लगाने में बेहतरीन कदम माना जा रहा है. गांव की मिट्टी में हल चलाने वाले हाथों से लेकर गलियों में स्वच्छता में सहयोग देंने वाले सफाई कर्मचारी अब फ्री इंटरनेट से आधुनिक हो रहे हैं, सोनीपत की ग्राम पंचायत द्वारा गांव ठरू को वाई फाई किए जाने के बाद महिलाओं ने कहा नई मॉडर्न तकनीकी की सहायता से गांव को 100 फीसदी वाईफाई से जोड़ा गया है.

ग्रामीण युवा बच्चों को शिक्षा चिकित्सा समेत अलग-अलग क्षेत्र में पढ़ाई कर उनके उज्जवल भविष्य में कारगर साबित होगा. गांव में काफी गरीब बच्चे हैं, जो अपनी पढ़ाई बिना ट्यूशन के करते हैं. ऐसे बच्चों के लिए वाईफाई इंटरनेट संजीवनी बूटी साबित होगा. प्रत्येक घर में इंटरनेट की सेवा मुफ्त में पहुंचने से देश विदेश की जानकारी और आधुनिकता के बारे में जानकारी मिलेगी. वहीं आधुनिक शिक्षा नीति और उसके बदलाव और उसके पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी भी ऑनलाइन माध्यम से पता कर फायदा उठा पाएंगे.

गांव में उन गरीब परिवारों के लिए यह 1 मील का पत्थर साबित होगा, जो हर महीने अपना इंटरनेट का मोबाइल रिचार्ज नहीं करवा पाते थे और जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई बाधित होती थी, लेकिन गांव ठरू की सरपंच सरोज बाला की अध्यक्षता में पंचायत ने Wifi फ्री किया. इनसे शिक्षा मिलेगी, रोजगार बढ़ेगा यह व्यवहारिक बात है. 

वहीं महिला सरपंच के बेटे नीरज ने बताया कि गांव को 24 घंटे फ्री इंटरनेट वाईफाई के माध्यम से दिया जा रहा है. गांव में अच्छे स्तर पर लाइब्रेरी भी तैयार की जा रही है, जिसमें भी वाईफाई की सुविधा दी जाएगी. वही आधुनिकता के इस युग में इंटरनेट प्रयोग करने के सकारात्मक और नकारात्मक इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. वहीं अभिभावकों और टीचरों को बच्चों पर ध्यान रखकर इंटरनेट के बारे में अच्छी जानकारी और अच्छा प्रयोग करने को लेकर जानकारी देनी चाहिए.

वहीं ग्रामीण महिला और बुजुर्गों ने ग्राम पंचायत की वाईफाई करने की योजना को बेहद सराहनीय बताया है. वहीं ग्रामीण महिला ने यह भी बताया कि फ्री इंटरनेट पर की सेवा मिलने से घरेलू महिलाएं पाक कला और सिलाई कढ़ाई के नए-नए डिजाइन और बनाने के तौर-तरीकों को सीख पाएंगे. 

Input: Sunil Kumar

Read More
{}{}