trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01700575
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Sirsa Police News: फरियादी को नहीं काटने होंगे थानों के चक्कर, उच्च अधिकारी ऑनलाइन ट्रैक करेंगे शिकायत

Sirsa Police News: हरियाणा के सिरसा में पुलिस स्टेशनों को हाईटेक बनाने के लिए SP उदय सिंह मीना ने जिले के सभी थानों में शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करवाना शुरू कर दिया है. इससे अब लोगों को बार-बार शिकायत के लिए चक्कर नहीं काटने होंगे.  

Advertisement
Sirsa Police News: फरियादी को नहीं काटने होंगे थानों के चक्कर, उच्च अधिकारी ऑनलाइन ट्रैक करेंगे शिकायत
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 18, 2023, 10:45 AM IST

Sirsa News: सिरसा पुलिस को हाईटेक बनाने की पहल शुरू कर दी है. पुलिस कल्चर को हाईटेक बनाने के लिए एसपी उदय सिंह मीना ने जिला के सभी थानों में ऑनलाइन सॉफ्टवेयर सिस्टम से शिकायत दर्ज करवाना शुरू दिया है. एसपी का दावा है कि इस सिस्टम से फरियादी को शिकायत दर्ज होने की पक्की रसीद मिलेगी. वहीं उसे सुनवाई नहीं होने की सूरत में एसपी या डीएसपी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. उसकी शिकायत दर्ज होते ही ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम पर आ जाएगी. इसकी शुरुआत सिरसा जिला के सभी थानों में हो गयी है. अब तक 1000 से अधिक शिकायतों का डेटा अपलोड भी हो चुका है, जिसे समय-समय पर एसपी उदय मीना मॉनिटर करते रहते हैं. अब झूठी शिकायत देने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Ratan Lal Kataria: 72 साल की उम्र में भाजपा सांसद का निधन, जानें कैसा रहा राजनीतिक सफर

 

अब शिकयतकर्ता जिस थाने में अपनी शिकायत दर्ज करवाएगा तो उसे एक पर्ची दो जाएगी, जिसपर एक नंबर लगा होगा. इस शिकायत को एसपी, डीएसपी सहित थाना प्रभारी भी देख सकेंगे. उसमें जांच अधिकारी ने कब क्या एक्शन लिया. उस पर कोई कार्रवाई हुई या नहीं. यह भी पता चलता रहेगा. ऐसे में एसपी वहीं से संबंधित आईओ और थाना प्रभारी को दिशा निर्देश दे सकेंगे. ऐसा होने से फरियादी की शिकायत पर तेजी से एक्शन होगा. आईओ को एक निश्चित समय में शिकायत पर एक्शन लेकर उसे बंद करना होगा. वहीं एसपी ने बार-बार झूठी शिकायत देकर पुलिस का समय बर्बाद करने व कार्य प्रणाली को प्रभावित करने वालों की भी सूची बनाने के आदेश दिए हैं.

पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने बताया कि जिला के अब किसी भी थाना में शिकायत लेकर आने वाले फरियादी की अनदेखी नहीं होगी. शिकायत आने पर तुरंत कम्प्यूटराइज रसीद दी जाएगी और स्टेटस रिपोर्ट भी ऑनलाइन दर्ज की जाएगी. उन्होंने बताया कि अगर किसी भी जगह पर फरियादी को उसकी शिकायत की कंप्यूटराइज रसीद नहीं दी जाती तो वह सूचना पत्र पर लिखे नंबर 88140 11628 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने बताया कि आमतौर पर देखने में आया है कि लोगों की शिकायत रहती है कि पुलिस उनकी फरियाद नहीं सुनती. फरियादी को यह भी पता नहीं चल पाता कि पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है.

Input: Vijay Kumar

Read More
{}{}