trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01358262
Home >>Delhi-NCR-Haryana

सिरसा के किसान का मछली पालन देख खुश हुए CM मनोहर लाल, बोले-दोगुनी करेंगे किसानों की आय

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज सिरसा में झींगा मछली प्लांट का निरीक्षण किया. साथ ही योजना के तहत आयोजित कार्यशाला में भी शिरकत की. इस दौरान उन्होंने ‘प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना’ योजना का लाभ उठा रहे झींगा पालक किसानों से संवाद भी किया.

Advertisement
सिरसा के किसान का मछली पालन देख खुश हुए CM मनोहर लाल, बोले-दोगुनी करेंगे किसानों की आय
Stop
Dadan Vishwakarma |Updated: Sep 19, 2022, 03:11 PM IST

सिरसा: सीएम मनोहर लाल ने सिरसा में 'प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना' के तहत किसान द्वारा बनाए गए झींगा मछली प्लांट का निरीक्षण किया. उन्होंने गांव चोरमार साहिब पहले मत्था टेका इसके बाद किसान गुरमीत सिंह के खेत में 18 एकड़ में लगाए गए मछली प्लांट का अवलोकन किया और किसान की सराहना की. इस मौके पर सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की योजना बना रही है. सीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से सिरसा क्षेत्र के किसान और खुशहाल होंगे, उनकी आय भी बढ़ेगी. सीएम ने कहा कि अगर केंद्र की सब्सिडी में देरी हो गई

बेरोजगारों को रोजगार देने का प्रयास
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि किसान द्वारा बनाए गए झींगा मछली प्लांट का निरीक्षण किया. हम किसानों की भलाई हेतु अनेक योजनाएं बना रहे हैं, मत्स्य पालन से निश्चित ही किसानों की आय बढ़ रही है. उन्होंने झींगा पालक किसानों से संवाद भी किया. कहा कि सरकार 20 किलोवाट तक खपत करने वाले किसानों को लाभ दे रही. सरकार का लक्ष्य है कि देश 5 बिलियन इकोनॉमी वाला भारत बने. प्रधानमंत्री इसके लिए प्रयासरत हैं. इस योजना से बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा. 

प्रॉपर्टी टैक्स में लोगों को मिली बड़ी राहत, 31 दिसंबर तक टैक्स पर लगा ब्याज होगा माफ

1250 एकड़ तक बढ़ गया मत्स्य पालन का दायरा
सीएम ने कहा कि सिरसा में समुद्र नहीं लेकिन किसान क्षारीय पानी का इस्तेमाल झींगा मछली पालन के लिए कर रहे हैं. उनको ज्यादा लाभ मिले, इसके लिए सिरसा में लेबोरेट्री शुरू की जाएगी. जिससे मत्स्य पालन के लिए जल व फीड की जांच हो सकेगी. यहां पहले 70 एकड़ में मछली का उत्पादन हो रहा था, अब 1250 एकड़ में मत्स्य पालन कर किसान लाभ कमा रहे हैं और झींगा मछली एक्सपोर्ट कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि अगले तीन वर्ष झींगा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी मिलती रहेगी. सीएम ने कहा कि झज्जर या गुरुग्राम में से किसी एक जिले में थोक मछली मार्केट स्थापित किया जाएगा. भिवानी में एक्वापॉर्क बनाने का भी ऐलान किया.

ये हैं हरियाणा सरकार की शानदार स्कीम
कृषि उपकरण खरीदने पर 80% तक सब्सिडी दे रही हरियाणा सरकार, जानें क्या है प्रोसेस?
जिसका कद छोटा, वो भी होगा मालामाल, कमाल की है हरियाणा सरकार की यह स्कीम

केंद्र से पहले देंगे सब्सिडी
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि किसानों के लिए बीमा कंपनियों और बैंक से कैसे लाभ मिले, इसके लिए योजना बना रहे हैं. इससे बेरोजगार युवाओं रोजगार खोलने में लाभ मिलेगा. सीएम ने कहा कि झींगा उत्पादक किसानों को केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलती है, अगर इसमें देरी होती है तो हरियाणा सरकार पहले देगी. इस मौके पर सीएम मनोहर लाल के साथ सांसद सुनीता दुग्गल सहित अन्य लोग मौजूद रहे. कार्यक्रम के बाद सीएम छड़ी गांव में पहुंचे और किसानों से चर्चा की. यहां से कुरुक्षेत्र के लिए रवाना हो गए. 

Read More
{}{}