trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01791266
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Sirsa News: हर घर नल से जल योजना पर सीएम मनोहर लाल बोले- हरियाणा में हो रहा सबसे तेज कार्य

Sirsa News: हरियाणा के सिरसा में आज सीएम मनोहर लाल ने हर घर नल से जल योजना के लाभार्थियों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 32 लाख घरों में नल से जल पहुंचाया जा चुका है.

Advertisement
Sirsa News: हर घर नल से जल योजना पर सीएम मनोहर लाल बोले- हरियाणा में हो रहा सबसे तेज कार्य
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 22, 2023, 08:10 PM IST

Sirsa News: सीएम मनोहर लाल ने हर घर नल से जल योजना पर लाभार्थियों से संवाद किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि औसत से अधिक बारिश होने से प्रदेश के कई जिलों में भारी नुकसान हुआ है. वहीं उन्होंने आज हिसार से सिरसा आते हुए सिरसा, फतेहाबाद के इलाकों का आज हवाई सर्वे किया.

इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बाढ़ के कारण जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों के लिए 4 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. वहीं बाढ़ से प्रभावित हुए लोगों को पशुधन और घरों के नुकसान का भी मुआवजा दिया जाएगा. पानी की वजह से फसलों की बिजाई की समस्या आती है तो किसानों भाईयों को उसके लिए भी मदद करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि जल और मानव सभ्यता के विकास का पुराना संबंध हमारी सभी प्राचीन सभ्यताओं का विकास जल स्रोतों के निकट ही हुआ है.

ये भी पढ़ें: Rohtak News: बेरोजगारी को लेकर AAP ने किया प्रदर्शन, कहा- CET उम्मीदवारों को नहीं मिला मौका तो होगा बड़ा आंदोलन

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक ग्रामीण घर में नल से जल उपलब्ध करवाने के लिए 15 अगस्त 2019 को लाल किले से जल जीवन मिशन की घोषणा करी थी. जल सबसे जरूरी संसाधनों में से एक है, जिसे हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित करना अति आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार जल संरक्षण के लिए प्रदेश की जनता को जागरूक करने का काम कर रही है. हरियाणा में जल जीवन मिशन के तहत सभी गांव के सभी घरों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हर घर नल से जल कार्यक्रम चलाया गया. इसमें 13 लाख ग्रामीण घरों में पेयजल कनेक्शन दिए गए, इससे पहले भी 2014 से 15 अगस्त 2019 तक 6 लाख पेयजल कनेक्शन दिए गए थे.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में लगभग 32 लाख घरों में नल से जल पहुंचाया जा चुका है. इस मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है. वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि पानी बचाने में आम जनता प्रदेश सरकार की मुहिम में साथ दे.

Read More
{}{}