trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01700193
Home >>Delhi-NCR-Haryana

वरिष्ठ IAS AK Singh होंगे दिल्ली सेवा विभाग के नए सचिव, मोरे को हटाने को लेकर LG को भेजी फाइल

Delhi New Service Secretary News: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एके सिंह दिल्ली के सेवा विभाग के नए सचिव होने वाले है जो कि आशीष मोरे की जगह लेंगे. वहीं आशीष मोरे  को हटाने से संबंधित फाइल उपराज्यपाल कार्यालय को भेजी जा चुकी है. 

Advertisement
वरिष्ठ IAS AK Singh होंगे दिल्ली सेवा विभाग के नए सचिव, मोरे को हटाने को लेकर LG को भेजी फाइल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 17, 2023, 11:04 PM IST

Delhi New Service Secretary: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एके सिंह दिल्ली के सेवा विभाग के नए सचिव होंगे, जो कि आशीष मोरे का स्थान लेने वाले है. उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) की ओर से पिछले सप्ताह आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार को स्थानांतरण पदस्थापना पर नियंत्रण प्रदान करने के कुछ घंटों बाद ही मोरे को पद से हटा दिया गया था. 

दिल्ली सरकार ने मोरे को हटाने को लेकर LG को भेजी फाइल 
दिल्ली सरकार ने अब उन्हें हटाने से संबंधित फाइल उपराज्यपाल कार्यालय (LG Office) को भेज दी है. यह जानकारी सरकार के एक अधिकारी द्वारा दी गई है. अधिकारी ने बताया कि एके सिंह नए सेवा सचिव होंगे. अधिकारियों ने बताया कि सेवा चयन बोर्ड (CSB) की बुधवार को हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके गुप्ता और सेवा सचिव आशीष मोरे भी शामिल हुए. सीएसबी की बैठक पहले मंगलवार को होने वाली थी, लेकिन मुख्य सचिव की व्यस्तता के कारण यह नहीं हो सकी.

ये भी पढ़ें: एल्डरमैन की नियुक्ति पर LG कर सकते हैं MCD को अस्थिर- SC ने सुरक्षित रखा फैसला 

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का किया था रुख
इससे पहले दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों के तबादले और तैनाती का फैसला उपराज्यपाल द्वारा किया जाता था. दिल्ली सरकार ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया था और आरोप लगाया था कि केंद्र मोरे को हटाने संबंधी उसके फैसले को लागू नहीं कर रहा है. चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि मामले पर गौर करने के लिए एक पीठ का गठन किया जाएगा. सीएसबी की अध्यक्षता मुख्य सचिव करते हैं. इसी कड़ी में सदस्य और सदस्य-सचिव के रूप में अतिरिक्त मुख्य सचिव और सेवा सचिव शामिल हैं. सीएसबी दिल्ली सरकार के अधीन आईएएस अधिकारियों के स्थानांतरण से संबंधित मामलों को देखता है. 

एल्डरमैन की नियुक्ति पर LG कर सकते हैं MCD को अस्थिर
वहीं दिल्ली नगर निगम के पिछले साल हुए चुनाव में मनोनीत सदस्यों को लेकर तनातनी का माहौल रहा था. जिसको लेकर मनोनीत की नियुक्ति पर मामला अभी भी कोर्ट में, जिसपर आज चीफ जस्टिस ने मामले में सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रखा. 

Input: भाषा- देवेंद्र संतोष

Read More
{}{}