trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01534985
Home >>Delhi-NCR-Haryana

वैज्ञानिकों की नायाब खोज, अब बूढ़े फिर होंगे जवान, 50 की उम्र में 30 साल का युवा बनेगा इंसान

वैज्ञानिक किसी न किसी विषय के बारे में शोध करते रहते हैं. वहीं अब वैज्ञानिकों ने बुढ़ापे को लौटाने की खोज कर ली है, जी हां अब 50 साल की उम्र में इंसान 30 साल का युवा बन पाएगा.

Advertisement
वैज्ञानिकों की नायाब खोज, अब बूढ़े फिर होंगे जवान, 50 की उम्र में 30 साल का युवा बनेगा इंसान
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Jan 19, 2023, 01:19 AM IST

Research on Age reversal: दुनिया में हर कोई इंसान हमेशा जवान और सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वो तरह-तरह की चीजें करते हैं. खुद को जवान दिखाने के लिए लोग जिम में घंटो वर्कआउट करके बॉडी को फिट रखते हैं. वहीं बाजार में हजारों तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि आप उन्हें लगाने से सुंदर और जवान लगेंगे, लेकिन उनका असर कुछ खास दिखने को नहीं मिलता है. बढ़ती उम्र के साथ ये चीजें भी साथ नहीं देती हैं. 

अब आप ये सोच रहे होंगे की मैं आपसे ऐसी बात क्यों कर रहा हूं. चलो आपको बता देता हूं कि वैज्ञानिकों को लंबे समय के शोध के बाद उम्र घटाने में सफलता मिल गई है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और बोस्टन यूनिवर्सिटी के इस जॉइंट शोध में कुछ वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग में कुछ ऐसा किया, जिससे उम्र घटने लगती है और और स्किन पहले जैसी जवान और चमकदार दिखने लगती है. इतना ही नहीं बल्कि जवानी की फुर्ती भी लौट आती है. जी हैं आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. इसके बारे में वैज्ञानिक पत्रिका सेल में बताया गया है.

बता दें कि हर रिसर्च की तरह इस रिसर्च का भी प्रयोग फिलहाल चूहों पर किया गया है. इसमें उन्हें कामयाबी मिली है. वहीं अगर इन एक्सपर्ट्स की इस रिसर्च पर भरोसा किया जाए तो 50 साल का इंसान 30 साल के युवा जितनी ताकत और स्किन पर भी वही ग्लो वापस पा सकेगा. 

ये भी पढ़े: Shubman Gill के दोहरे शतक ने छुड़ाए न्यूजीलैंड के छक्के, 2019 के बाद अब मिली भारत को जीत

 

इस रिसर्च के बारे में जानकारी देते हुए शोधकर्ता डेविड ​सिनक्लेयर ने बताया कि ये एक उम्र ​रिवर्सिबल प्रोसेस है, जिसके साथ छेड़छाड़ करने संभव है. उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसा माना जाता था कि कोशिकाओं के सुस्त पड़ने पर उम्र में बदलाव दिखने लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के नए शोध में वैज्ञानिकों को बूढ़े और कमजोर नजर वाले चूहों को फिर से युवा बनाने में कामयाबी मिली है. वहीं खास बात यह है कि इस प्रोसेस को उल्टा भी किया जा सकता है. मतलब इस प्रोसेस के द्वारा किसी बूढ़े को युवा और युवा को बूढ़ा बनाना संभव है.

उम्र ​रिवर्सिबल प्रोसेस
शोधकर्ता डेविड ​सिनक्लेयर का कहना है कि उम्र ​रिवर्सिबल प्रोसेस है, जिसके साथ छेड़छाड़ करने संभव है. अभी तक ऐसा माना जाता था कि कोशिकाओं के सुस्त पड़ने पर उम्र में बदलाव दिखने लगता है, लेकिन यह शोध इस थ्योरी को नकारता दिखता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के नए शोध में वैज्ञानिकों को बूढ़े और कमजोर नजर वाले चूहों को फिर से युवा बनाने में कामयाबी मिली है. चौंकाने वाली बात यह है कि इस प्रोसेस को उल्टा भी किया जा सकता है, यानी किसी युवा को समय से पहले बूढ़ा बनाना भी संभव है.

वहीं इस रिसर्च में शोधकर्ता ​सिनक्लेयर का मानना है कि उम्र का बढ़ना दरअसल कोशिकाओं के अपने ही DNA को ठीक से रीड न कर पाने का परिणाम है. सेल में प्रकाशित हुए इस शोध का नाम लॉस ऑफ एपिजेनेटिक इंफॉर्मेशन एज कॉज ऑफ मैमेलियन एजिंग है. यह रिसर्च तकरीबन 1 साल तक चली. इस दौरान बूढ़े और कमजोर नजर वाले चूहों में ह्यूमन एडल्ट स्किन की सेल्स डाली गईं, जिससे कुछ ही दिनों में वो ​चूहे अच्छी तरह देखने लायक हो गए. इसके बाद फिर ब्रेन, मसल और किडनी सेल्स को भी युवा बनाया. बता दें कि यह रिसर्च चूहों के बहुत छोटे ग्रुप पर हई. इसलिए वैज्ञानिक उत्साहित तो हुए ,लेकिन वो अभी इस बात को लेकर श्योर नहीं हैं कि ये तरीका इंसानों पर भी उतना ही कारगर होगा. हालांकि, वैज्ञानिक इसको लेकर शोध कर रहे हैं.

Read More
{}{}