trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01236324
Home >>Delhi-NCR-Haryana

युवाओं को मालामाल बना रही मनोहर सरकार की यह योजना, 100 घंटे काम करो, बदले में हजारों पाओ

हरियाणा सरकार की समक्ष योजना बेरोजगार युवाओं के लिए सहारा बन रही हैं. इस योजना का लाभ कॉम्पिटिशन की तैयारी करने वाले युवक उठा रहे हैं, क्योंकि इस योजना के द्वारा दिन में कुछ घंटे काम करने के बाद हजारों रुपये कमा रहे हैं.

Advertisement
युवाओं को मालामाल बना रही मनोहर सरकार की यह योजना, 100 घंटे काम करो, बदले में हजारों पाओ
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 28, 2022, 04:53 PM IST

गगन रुखाया/फतेहाबाद: प्रदेश सरकार ने कई साल पहले सक्षम योजना शुरू की थी. इस योजना का लाभ ये हो रहा है कि जिन युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है वो इस सक्षम योजना से जुड़कर अपना रोजगार अच्छे से कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि जिन कार्यालय में इन युवाओं को भेजा जा रहा है. वहां का काम भी सीखने को मिल रहा है और भत्ते के साथ-साथ मानदेय भी मिल रहा है. जिन युवाओं ने पंजीकरण करवाया है, उन्हें नियम के अनुसार काम मिल रहा है. जिससे युवाओं में काफी उत्साह है.

ये भी पढ़ें: 70 साल का नटवर लाल और सिर्फ 11वीं पास, 20 साल से CBI को नचाता रहा

फतेहाबाद जिले की बात करें तो इस समय 2,265 युवा सक्षम योजना का लाभ ले रहे हैं और जिले के विभिन्न विभागों में कार्यरत है. इन युवाओं को एक महीने में 100 घंटे काम करना होता है. ऐसे में विभाग की तरफ से मानयेद भी दिया जा रहा है. जिले में 14,707 युवा रजिस्टर्ड है. 3000 युवा इससे पहले विभिन्न विभागों में काम ले चुके है. इस समय 2,265 युवा विभिन्न कार्यालयों में काम कर रहे हैं. अब तक इन जिलों के विद्यार्थियों को 33 करोड़ 75 लाख रुपये का बेरोजगारी भत्ता दिया जा चुका है.

वहीं इन विद्यार्थियों को 29.73 करोड़ रुपये मानदेय के रूप में जारी हुए है. ऐसे में युवाओं को लाभ के साथ मानदेय भी मिल रहा है. रोजगार कार्यालय में तैनात क्लर्क जसवीर सिंह ने बताया कि जिले में 2265 युवाओं को इस समय रोजगार मिला हुआ है. इन युवाओं को 33.75 करोड़ का भत्ता और 29.73 करोड़ रुपये मानदेय मिला है. 

इस योजना का लाभ ले रही युवती काजल ने बताया कि पिछले 6 महीने से उसे रोजगार मिला हुआ है. पहले वह घर पर खाली बैठी रहती थी, लेकिन अब उन्हें रोजगार मिल रहा है. महीने में 100 घंटे काम करना पड़ता है, ऐसे में घर जाकर काम भी पूरा कर लेती हूं.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}