trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01291201
Home >>Delhi-NCR-Haryana

दिल्ली में 'ठेके' पर सियासत! सिसोदिया का BJP पर निशाना, संबिता पात्रा बोले- LG को 'बलि का बकरा' न बनाएं

दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी पर सियासी संग्राम थमने का नहीं ले रहा है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने LG विनय कुमार सक्सेना की मंशा पर सवाल खड़े किए.

Advertisement
दिल्ली में 'ठेके' पर सियासत! सिसोदिया का BJP पर निशाना, संबिता पात्रा बोले- LG को 'बलि का बकरा' न बनाएं
Stop
Dadan Vishwakarma |Updated: Aug 06, 2022, 05:44 PM IST

आशीष त्रिपाठी/नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने एलजी पर आरोप लगाए. कहा कि पहले उन्होंने नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी. फिर अचानक बोले की यह गलत है. बंद करने को कहा गया. इससे दिल्ली सरकार को करोड़ों का नुकसान हुआ. ठेके बंद करने पड़े. सिसोदिया ने कहा कि उन्होंने CBI को पूरा मामला भेजा दिया है. मई 2021 में एक्साइज पॉलिसी पास हुई थी. पुरानी में 849 दुकानें थी नई में भी इससे ज्यादा दुकान खोली जानी थी. नई पॉलिसी में बराबर शराब की दुकानें रखी गयी थी. मई 2021 में पोलिसी एलजी के पास भेजी थी.

सिसोदिया ने कहा कि LG ने पॉलिसी के लिए सुझाव दिए. एलजी के सुझाव शामिल कर जून 2021 में पॉलिसी पास की गई थी. एक ही जगह शराब की दुकानों के अंबार थे उसे बराबर किया जाना था. हर वार्ड में 2 से 3 दुकान का प्रस्ताव था. ये बात जोर देकर रखी गयी थी, एलजी ने उस वक्त कोई आपत्ति नहीं जताई थी, बल्कि ध्यान से पढ़कर मंजूरी दी थी.

इधर सिसोदिया ने LG पर लगाए आरोप, वहीं दूसरी तरफ नप गए 9 अधिकारी

डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि 25% लाइसेंस फी ऊपर रखकर कवायद शुरू की गई जब दुकान खुलने की फाइल एलजी के पास गई तो निर्णय बदला गया. नवंबर 2021 के पहले हफ्ते में एलजी के पास प्रस्ताव गया.  अनाधिकृत इलाकों में भी दुकान खुलनी थी. अनाधिकृत इलाके में दुकान खोलने के लिए एलजी ने DDA और एमसीडी की मंजूरी की बात कह दी.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के LG और बीजेपी पर लगाए आरोपों पर बीजेपी ने पलटवार किया है. बीजेपी के मुताबिक LG ने कानून के मुताबिक फैसला लिया ना कि बीजेपी नेताओं के कहने पर, बीजेपी के मुताबिक AAP, उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को बलि का बकरा बना रही है. दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता और संबित पात्रा ने भी बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सिसोदिया के आरोपों पर सफाई दी. संबित पात्रा ने कहा कि इस मामले में LG को घसीटा जा रहा है. बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को ठेका देने का आरोप लगाया. बीजेपी के मुताबिक नई शराब नीति पर AAP ने झूठ बोला और दिल्ली सरकार ने शराब कंपनियों के 144 करोड़ रुपये माफ किए.

राजस्थान के जाटों को आरक्षण दिलाने, ममता की अकड़ निकालने वाले धनखड़ की पूरी कहानी

उप-राज्यपाल को फंसाने की कोशिश का लगाया आरोप
इससे पहले सिसोदिया ने उपराज्यपाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पॉलिसी तो एलजी साहब ने मंजूर कर दी कोई आपत्ति नहीं की. लेकिन जब दुकानें खोलने की फाइल एलजी साहब के पास पहुंची तो एलजी ऑफिस ने अपना स्टैंड बदल दिया. सिसोदिया के मुताबिक नवंबर के पहले हफ्ते में दुकानें खोलने का प्रस्ताव एलजी साहब के पास पहुंचा. जिसके बाद नई शर्त लगा दी गई कि अनधिकृत कॉलोनी में दुकान खोलने के लिए DDA, MCD की मंजूरी लेनी होगी, जबकि पहले ऐसा नहीं होता था, बस एलजी हाउस से मंजूरी लेनी होती थी. 

संबित पात्रा ने क्या कहा?
संबित पात्रा ने कहा कि उपराज्यपाल ने किसी भाजपा नेता के इशारे पर नहीं बल्कि संविधान के कहने पर कार्रवाई की है. संबित पात्रा ने सिसोदिया से पूछा कि नवंबर 2021 को उपराज्यपाल ने कार्रवाई की थी और अगस्त का महीना चल रहा है. इतने महीनों में से तुम्हें कुछ पता नहीं चला. अगर आपने एक बार भी प्रेस कॉन्फ्रेंस की हो, विधानसभा में चर्चा की हो या जनता से बात की हो तो बताएं. अब जब घोटाले सामने आ रहे हैं, CBI और इडी की छापेमारी हो रही है तो आम आदमी पार्टी को पता चला कि मामले को डायर्ट कैसे किया जाए.

एक्साइज पॉलिसी विवाद में एक्शन में LG
नई एक्साइज पॉलिसी विवाद में LG का एक्शन भी देखने को मिला. दरअसल शराब नीति को लेकर कई अधिकारियों पर गाज गिरी है. पूर्व एक्साइज कमिश्नर अरवा गोपी कृष्णा सस्पेंड. पूर्व डिप्टी एक्साइज कमिश्नर को भी किया सस्पेंड. एक्साइज विभाग के 9 अन्य अधिकारी भी सस्पेंड. विजिलेंस विभाग की जांच में दोषी मिले अफसर पर कार्रवाई की गई.

Read More
{}{}