trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01600256
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Holi 2023: इन लोगों को भूलकर भी न करें राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्ट, जानें इसके पीछे की वजह

होली का त्योहार कृष्ण नगरी में धूमधाम से मनाया जा रहा है. सभी लोग होली का आनंद उठाने के लिए मथुरा-वृंदावन जाते है. राधा-कृष्ण को प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्त के रूप में किसको देनी चाहिए और किसको नहीं.

Advertisement
Holi 2023: इन लोगों को भूलकर भी न करें राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्ट, जानें इसके पीछे की वजह
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 07, 2023, 09:56 PM IST

Holi 2023: होली का त्योहार कृष्ण नगरी में धूमधाम से मनाया जा रहा है. सभी लोग होली का आनंद उठाने के लिए मथुरा-वृंदावन जाते है. राधा-कृष्ण को प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्त के रूप में किसको देनी चाहिए और किसको नहीं. बता दें कि वैवाहित जोड़े को राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्त के तौर पर नहीं देनी चाहिए.

आपको बता दें कि इसको हिन्दू धर्म के अनुसार अच्छा और बुरा दोनों माना जाता है. बता दें कि राधा रानी और भगवान कृष्ण के बीच में प्रेम होने के बावजूद भी दोनों की शादी नहीं हो पाई थी. इसलिए नवविवाहित जोड़े को राधा-कृष्ण की मूर्ति गिफ्ट नहीं करनी चाहिए.

शादीशुदा जीवन में मिठास बढ़ेगी- बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगाना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन राधा-कृष्ण की तस्वीर को बेडरूम में लगा सकते हैं. दोनों को प्यार का प्रतीक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों के जैसा प्यार किसी ने एक-दूसरे से नहीं किया होगा. इसलिए बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाने से शादीशुदा जीवन में प्यार बढ़ता है. जोड़े के बीच में तनाव नहीं होता और विश्वास और प्यार की भावना उत्पन्न होती है. 

ये भी पढ़ें: Holi Songs: इन गानों के बिना होली की मस्ती है अधूरी, जल्द करें अपनी प्ले लिस्ट में इन Songs को ऐड

इस दिशा में लगाएं राधा-कृष्ण की तस्वीर- बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए. वहीं अगर कमरे में अटैच बाथरूम है तो तस्वीर को भूलकर भी बाथरूम के दीवार न लगाएं, ऐसा करने से अशुभ हो सकता है.

तस्वीर लगाते समय इस बात का रखें खास ध्यान- तस्वीर लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि तस्वीर में सिर्फ राधा-कृष्ण ही हो, इनके साथ गोपियों वाली तस्वीर को न लगाएं. वहीं अगर राधा-कृष्ण के बालपन की तस्वीर लगा रहे हैं तो उसे पूर्व दिशा में लगाएं. 
 
राधा-कृष्ण की मूर्ति की जगह ये कर सकते हैं गिफ्ट- आप शादीशुदा जोड़े को राधा-कृष्ण की मूर्ति की जगह शिव-पार्वती, विष्णु-लक्ष्मी की मूर्ति भी दे सकते हैं. एक तो ये शादीशुदा जोड़े है और इनमें भी एक-दूसरे के प्रति बहुत प्यार था. साथ ही विष्णु-लक्ष्मी को राधा-कृष्ण का ही रूप माना गया है.

Read More
{}{}