trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01738625
Home >>Delhi-NCR-Haryana

RapidX Paperless Ticketing: ये है भारत की पहली ट्रेन जिसकी टिकट होगी पेपरलेस, e-QR Code से कर सकेंगे यात्रा, जानें क्या है प्रोसेस

RapidX Paperless Ticketing: देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (RapidX) के यात्रियों को टिकट खरीद के लिए कई तरह के विकल्प देने वाली है. यात्री के कार्ड के साथ यूपीआई (UPI) से भी टिकट खरीद सकेंगे. जानें क्या है पूरा प्रोसेस और खासियत...

Advertisement
RapidX Paperless Ticketing: ये है भारत की पहली ट्रेन जिसकी टिकट होगी पेपरलेस, e-QR Code से कर सकेंगे यात्रा, जानें क्या है प्रोसेस
Stop
Nikita Chauhan|Updated: Jun 15, 2023, 11:22 AM IST

RapidX Paperless Ticketing: गाजियाबाद में शुरू होने वाली देश की पहली रीजनल रैपिड रेल (RapidX) के यात्रियों को टिकट खरीद के लिए कई तरह के विकल्प मिलेंगे. यात्री के कार्ड के साथ यूपीआई (UPI) से भी टिकट खरीद सकेंगे. इसके लिए रैपिडएक्स के सभी स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीनें (TVM) लगाई गई हैं. इन मशीन पर 'टिकट खरीद' ने  विकल्प को टैप करना होगा. इसके बाद स्टेशन चार्ट खुलकर आ जाएगा. इसमें यात्री को गंतव्य स्टेशन चुनना पड़ेगा.

इसके बाद उन्हें टिकट की संख्या भरनी होगी. सबसे आखिर में भुगतान के विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देगा. वहां पर किसी भी मोड में टिकट का भुगतान किया जा सकता है. अगर यात्री UPI का विकल्प चुनता है तो मशीन पर एक क्यूआर कोड (QR Code) नजर आएगा. इस कोड को यात्री अपने UPI एप से स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे. इसके तुरंत बाद ही मशीन से टिकट बाहर आ जाएगा. UPI के अलावा बैंक नोट, क्रेडिट डेबिट कार्ड (Credit Debit Card) और एनसीएमसी कार्ड वॉलेट (NCMC Card Wallet) का विकल्प दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Water Crisis: दिल्ली में हो सकती है पानी की किल्लत, जानें क्या है वजह

अलग-अलग तरीके से लिए जा सकते है टिकट

NCRTC के मोबाइल ऐप- रैपिडएक्स कनेक्ट के जरिए ई-क्यूआर कोड (e-QR Code) जनरेट होगा, जो ई-टिकट का कार्य करेगा. ऐप पर यात्री यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान कर सकेंगे. रेपिडएक्स स्टेशन पर प्रवेश और निकास के दौरान एएफसी गेट पर ई-क्यूआर कोड स्कैन करना होगा, इसके बाद सीधे ट्रेन में सवार हुआ जा सकेगा. अगर यात्री एक ही डेस्टिनेशन स्टेशन से वापस आना चाहते हैं तो आने और जाने के टिकट के लिये एक ही ई-क्यूआर जनरेट किया जा सकेगा.

जल्दी ही यह रैपिडएक्स कनेक्ट एप गूगल एप स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध होगा. NCMC (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) इस कार्ड को रैपिड स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र समेत कई बैंकों से प्राप्त किया जा सकता हैं. ये कार्ड प्रीपेड, डेबिट या क्रेडिट रुपे कार्ड के रूप में होंगे, जिन्हें ग्राहक सेवा केंद्र पर रिचार्ज कराया जा सकता है. यात्रा करने के लिए इसे स्टेशन के एएफसी गेट पर दिखा कर प्रवेश किया जा सकेगा. इसी प्रक्रिया के तहत यात्रा पूर्ण होने के बाद स्टेशन से निकास मिल जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: निर्मला सीतारमणने ने AAP पर साधा निशाना, बोली- जनता के पैसों से खड़ा किया शीशमहल

इसके साथ ही सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट ऑफिस मशीन (TOM) की सुविधा उपलब्ध होगी.  यात्री यहां से अपनी यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित कागज का टिकट खरीद सकेंगे. टीओएम पर टिकट बिक्री के लिए निर्धारित स्टाफ मौजूद होगा. कैश, यूपीआई, डेबिट तथा क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा. यात्रा कार्ड के रिचार्ज की सुविधा भी यही होगी.

यदि यात्री प्रीमियम क्लास में यात्रा करना चाहते हैं, तो उन्हें डबल-टैप एएफसी सिस्टम का इस्तेमाल करना होगा. यानी कॉनकोर्स लेवल से पेड एरिया में प्रवेश करने के बाद उन्हें प्लेटफॉर्म लेवल पर एक बार फिर एएफसी गेट पर टैप करते हुए प्रीमियम क्लास बोडिर्ंग एरिया तक पहुंचना होगा. यहां से वे ट्रेन के प्रीमियम कोच में सवार होंगे और गंतव्य पर पहुंचने के वक्त वे प्रीमियम क्षेत्र में उतरेंगे और वहां के एएफसी गेट पर टैप करते हुए बाहर निकल जाएंगे.

(इनपुटः IANS)

Read More
{}{}