trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01301776
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Rakesh Jhunjhunwala सपनों का सौदागर, जो शेयर मार्केट से लेकर पहुंचा अकासा तक

शेयर बाजार में रूचि रखने वाले लोगों ने भारत के वॉरेन बफेट के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का 14 अगस्त, 2022 को 62 साल की उम्र में निधन हो गया है. यह तो आप सभी जानते हैं कि राकेश झुनझुनवाला निवेशकों के बीच खासे लोकप्रिय थे और उनके सफर ने कई लोगों को शेयर बाजार से पैसा कमाने की प्रेरणा दी भी थी. उनके निधन पर PM मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है. 

Advertisement
Rakesh Jhunjhunwala सपनों का सौदागर, जो शेयर मार्केट से लेकर पहुंचा अकासा तक
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 14, 2022, 11:10 AM IST

Rakesh Jhunjhunwala: शेयर मार्केट के दिग्गज राकेश झुनझुनवाला ने रविवार यानी की आज को दुनिया को 62 साल की उम्र में हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है. मिडास टच वाले निवेशक को भारत का वॉरेन बफे (Warren Buffet) कहा जाता था. झुनझुनवाला लंबे समय से बीमारियों से झूझ रहे हैं. झुनझुनवाला को आखिरी बार अकासा एयर के लॉन्च पर वह देखे गया था. लेकिन, आज सुबह स्वास्थ्य बिगड़ने पर झुझुनवाला के परिवार वाले रविवार सुबह अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां उन्होंने अंतिम सांसें लीं.

ये भी पढ़ें: 8 साल के मासूम ने कातिल "मां" की खोली पोल, आशिक के साथ मिलकर बहन का घोटा था गला

PM मोदी ने झुनझुनवाला के निधन पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राकेश झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया है. इसी के साथ उन्होंने सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी है, जिसमें उन्होंने लिखा कि 'राकेश झुनझुनवाला एक अदम्य साहस वाले व्यक्ति थे, जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक. वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ गए हैं. वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे. उनका जाना दुखद है. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ॐ शांति.'

5 हजार से की शुरुआत, ऐसे किया करोड़ों क कारोबार का आगाज

राकेश झुनझुनवाला को कॉलेज के दिनों से ही शेयर बाजार में काफी दिलचस्पी थी. कॉलेज के दिनों से ही इन्होंने शेयर बाजार में अपनी किस्मत को आजमाना शुरू कर दिया और जुनून उन्हें अपने पिता से मिला था, क्योंकि वो अक्सर अपने पिता को दोस्तों के साथ शेयर मार्केट को लेकर बात करते हुए सुना करते थे. झुनझुनवाला ने पहली बार 1985 में 5,000 रुपये का पूंजी में निवेश किया था. उनकी यह पूंजी सितंबर 2018 तक बढ़कर 11,000 करोड़ रुपये हो गई थी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: कजरी तीज पर कुंवारी कन्याएं ऐसे प्रसन्न करें माता पार्वती को, मिलेगा मनचाहा वर, जानें शुभ मुहूर्त

राकेश झुनझुनवाला ने कई इंटरव्यू में अपने पिता की एक ही बात को हमेशा दोहराते हुए देखा गया है, झुनझुनवाला हमेशा कहते थे कि शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ना चाहिए. क्योंकि समाचार ही हैं, जो शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का कारण बनते हैं. उन्होंने ये भी बताया कि शेयर बाजार में अपनी किस्मत आजमाने की अनुमति भी उनके पिता ने दी थी, मगर किसी भी तरह की  सहायता देने से इनकार कर दिया और दोस्तों से पैसे उधार मांगने से भी मना किया था.

पीछे छोड़ गए करोड़ों की संपत्ति

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राकेश झुनझुनवाला की आज के समय में नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपये के आसपास है. शेयर मार्केट में किस्मत आजमाने के बाद झुनझुनवाला बिग बुल एयरलाइन सेक्टर में भी किस्मत आजमाई और अपनी नई एयरलाइन कंपनी आकासा एयर (Airline company Akasa Air) में मोटा इन्वेस्टमेंट किया. इसके बाद 7 अगस्त से कंपनी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया. स्टॉक मार्केट में पांच हजार निवेश करने वाले झुनझुनवाला के पास आज हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है.

ये भी पढ़ें: Sunday Rashifal: कजरी तीज पर इन उपाय से कुंवारी कन्याओं को मिलेगी मनचाहा वर, रखें इन बातों का ख्याल

झुनझुनवाला की पत्नी का 45.97 फीसदी शेयर

बता दें कि अकासा एयर (Akasa Air Share) में सबसे अधिक बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा की है. क्योंकि दोनों ने मिलकर इस कंपनी में कुल हिस्सेदारी 45.97 फीसदी है. इसके अलावा झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दुबे की हिस्सेदारी 16.13 फीसदी है. अकासा एयर ने 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोचि सेवा शुरू कर दी है. वहीं 19 अगस्त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्नiई-मुंबई के लिए अपनी सर्विस शुरू करेगी.

आज से उड़ान भरेगी Akasa Airline, मुंबई-अहमदाबाद के लिए पहली फ्लाइट

आपको बता दें कि भारतीय एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में एक और प्राइवेट एयरलाइन अपना कदम रखने जा रही है. शेयर मार्केट दिग्गज राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की निवेश वाली एयरलाइन अकासा एयर (Akasa Air) की पहली फ्लाइट आज उड़ान भरेगी. यह पहली कर्मशियल फ्लाइट मुंबई से अहमदबाद के लिए उड़ान भरने वाली है. इतना ही नहीं, विमानन मंत्री ज्यो तिरादित्यल सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) अकासा एयर का उद्घाटन किया हैं.

इस खास अवसर पर उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद थे. रविवार यानी आज सुबह 10.05 मिनट पर एयरलाइन की पहली फ्लाइट मुंबई से रवाना होकर 11:25 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. अकासा एयर 13 अगस्त से और कई रूट्स पर अपनी सर्विस की शुरुआत करेगी.

Read More
{}{}