Home >>Delhi-NCR-Haryana

बारिश ने दी गर्मी से राहत, समुचित व्यवस्था के अभाव में दिल्लीवासियों के मन में डर भी

दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. इस बीच दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक भारी बारिश में नियम को नहीं मानने वालों के खिलाफ FIR दर्ज की जाएगी. कुछ राहगीरों का कहना है कि सड़कों पर निकलने में डर लगता है.

Advertisement
बारिश ने दी गर्मी से राहत, समुचित व्यवस्था के अभाव में दिल्लीवासियों के मन में डर भी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 30, 2022, 04:32 PM IST

नई दिल्ली: कई दिनों से दिल्ली में उमस और गर्मी से लोग परेशान थे, लेकिन आज सुबह से हो रही बारिश के चलते जहां गर्मी और उमस से तो लोगों को जरूर राहत मिली, लेकिन यह राहत कहीं न कहीं उनके लिए आफत भी बन गई है. बारिश की वजह से कई जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में जलभराव के बाद आज शाम इन मार्गों से बचने की सलाह, फ्लड कंट्रोल ऑर्डर जारी

पुरानी दिल्ली के आजाद मार्केट चौक के पास हालत तो इतने बदतर हैं कि इस रोड पर पहले से हो रहे गड्ढों में बारिश का पानी भर गया, जिसकी वजह से गड्ढे दिखाई नहीं पड़ रहे हैं. इसकी वजह से सबसे ज्यादा दुपहिया और ऑटो चालकों को दिक्कत आ रही है. लोगों का कहना है कि पहले ही सड़क पर इतने बड़े-बड़े गड्ढे हैं. अब बारिश का पानी भरने की वजह से गड्ढे दिखाई नहीं दे रहे हैं. इस बीच एक शख्स से बातचीत के दौरान बताया कि सड़कों पर जलभराव के कारण मेरी स्कूटी भी बंद हो गई. ऑटो वाले भी यहां से निकलने में अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं. ऑटो वाले का कहना है कि यहां पर इन गड्ढों की वजह से लोगों की जान भी जा सकती है. 

यहां से पैदल निकलने वालों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पैदल निकलने वाले राहगीरों को कहना है कि यहां से निकलने को लेकर भी डर लगता है. लोगों का कहना है कि यहां पर कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी है, लेकिन उसके बावजूद भी सड़क नहीं बनी है. सबसे ज्यादा परेशानी बारिश के समय में होती है. बारिश की वजह से गड्ढा दिखाई नहीं देता. इसकी वजह से ज्यादा दुर्घटनाएं हो सकती हैं. बारिश में यहां से निकलने में हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं रिक्शा ना पलट जाए. 

गड्ढे या मैनहोल दिखाई न देने से खतरा
राजधानी दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके कारण अब दिल्ली की सड़कों पर प्रशासन की पोल खुलती दिखाई दे रही है. ऐसा ही एक नजारा उत्तर पूर्वी दिल्ली में धेकने को मिला. यहां नंदनगरी से लेकर अशोकनगर के फ्लाईओवर तक जलभराव होने के कारण लंबा जाम लग गया. इसको लेकर राहगीरों ने बताया कि यहां पर बारिश पढ़ते ही पानी भर जाता है, जिसके कारण गाड़ियां बंद हो जाती है और यहां पर लंबा जाम लग जाता है. आखिर क्यों प्रशासन ने मानसून से पहले अपनी कमर नहीं कसी. वैसे दिल्ली सरकार बड़े-बड़े वादे करती है. इसको देखने के बाद वादे सब खोखले दिखाई दे रहे हैं. आखिरकार क्यों जलभराव की समस्या को लेकर दिल्ली सरकार ठीक से काम क्यों नहीं कर पा रही. इस जलभराव की समस्या से कभी कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है, क्योंकि जलभराव होने के कारण रोड पर गड्ढे या मैनहोल दिखाई नहीं देते, जिसमें गाड़ी घुसने का डर रहता है.

वाटर लॉगिंग के चलते वाहन हुए खराब
दक्षिणी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली महरौली-बदरपुर रोड पर भी इस समय भयंकर रूप से पानी भर गया है. इस रोड पर दूर-दूर तक पानी भरा है और वाटर लॉगिंग की वजह से एक दर्जन से ऊपर वाहन यहां खराब हो चुके हैं, जिसके चलते 1 किलोमीटर से भी लंबा जाम इस रोड पर लग चुका है. ऐसे में जहां बरसाती पानी निकालना दिल्ली सरकार के विभाग के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है. वहीं दूसरी तरफ एमबी रोड पर लगने वाला जाम लोगों के लिए खासी परेशानी पैदा कर रहा है. इस समय एमबी रोड पर भयंकर जाम की स्थिति देखने को मिल रही है.

संगम विहार में सड़क बनी तालाब
इधर यह दिल्ली के संगम विहार में भी पूरी की पूरी सड़क तालाब में तब्दील हो चुकी है. ऑटो, साइकिल और बाइक लगभग आधी पानी में डूब रही हैं. इस तालाब बनी सड़क से लोगों को निकलना पड़ रहा है. वाटर लॉगिंग का आलम यह है कि सड़क तो कहीं दिखाई दे ही नहीं रही बल्कि चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. दुकानों के अंदर भी बारिश का पानी सड़क के रास्ते पहुंच गया है. 

WATCH LIVE TV

{}{}