Home >>Delhi-NCR-Haryana

Prahladpur Underpass: प्रह्लादपुर अंडरपास हॉटस्पॉट की सूची से बाहर, दिल्ली सरकार का दावा, अब नहीं होगा जलभराव

Delhi Prahladpur Underpass: पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास को जलभराव वाले हॉटस्पॉट की सूची से हटा दिया है. हर साल बारिश में अंडरपास में पानी भरने की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. इतना ही नहीं एक व्यक्ति की इसमें डूबकर मौत भी हो गई थी. दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि अब जलजमाव की समस्या उत्पन्न नहीं होगी.

Advertisement
Prahladpur Underpass: प्रह्लादपुर अंडरपास हॉटस्पॉट की सूची से बाहर, दिल्ली सरकार का दावा, अब नहीं होगा जलभराव
Stop
Nikita Chauhan|Updated: May 24, 2023, 05:38 PM IST

Delhi Prahladpur Underpass: दिल्ली सरकार ने दक्षिण-पूर्वी जिले के एमबी रोड पर स्थित पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास को जलभराव वाले हॉटस्पॉट की सूची से हटा दिया है. हर बार मॉनसून में इस अंडरपास में पानी भर जाता था, जिससे ये पूरा मार्ग ठप हो जाता था. इस अंडरपास में बारिश के कारण हुए जलभराव में डूबकर एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी. हालांकि अब यहां पर पीडब्ल्यूडी ने नया पंप लगा दिया है, जिससे यहां बारिश के दौरान जलभराव नहीं होगा. इसके बाद पीडब्ल्यूडी ने इसे जलभराव हॉटस्पॉट की सूची से हटा दिया गया है.

जो तस्वीर आप देख रहे है यह तस्वीर है पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास कि जहां बीते कई दशकों से मॉनसून के समय जलभराव की समस्या अंडर पास में बनी रहती थी, जिससे बदरपुर से महरौली महिपालपुर जाने वाला मार्ग पूरी तरह ठप हो जाता था, जिसके कारण यातायात बाधित होती थी. बारिश के समय इस अंडरपास में तकरीबन 6 से 7 फीट पानी भर जाता था, जिसकी वजह से इस मार्ग को पार करने के लिए लोगों को बैलगाड़ी और नाव का सहारा लेना पड़ता था.

ये भी पढ़ेंः Arvind Kejriwal: केजरीवाल को मिला उद्धव ठाकरे का साथ, अध्यादेश के खिलाफ दिया समर्थन

वहीं, इस अंडरपास में पानी भर जाने के बाद राजनीति भी खूब की गई है. पिछले साल के मॉनसून में बारिश के बाद जब जलभराव हो गया था तब एक युवक कि इसमें डूब कर मौत हो गई थी, जिसके बाद पीडब्ल्यूडी के द्वारा पंपिंग स्टेशन बनाया गया ताकि अंडर पास में भरे पानी को निकाला जा सके. हालांकि, जब से पंपिंग स्टेशन बना है तब से इस अंडरपास में जलभराव की समस्या समाप्त हुई है, जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने मॉनसून के दौरान जलभराव वाले हॉटस्पॉट की सूची से पुल प्रह्लादपुर रेलवे अंडरपास को हटा दिया है.

हालांकि अब देखना होगा कि दिल्ली सरकार दावा कर रही है कि अब पुल प्रह्लादपुर अंडर पास में जलजमाव की समस्या उत्पन्न नहीं होगी और इस बार बारिश के के मौसम में महिपालपुर बदरपुर रोड यातायात के लिए पूरी तरह खुली रहेगी. आगे हम आपको बता दें कि पुल प्रह्लादपुर अंडर पास बदरपुर से महिपालपुर और महिपालपुर से बदरपुर के रास्ते फरीदाबाद को जोड़ता है जो एमबी रोड का एक मुख्य मार्ग है.

(इनपुटः हरि किशोर शाह)

{}{}