trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02060936
Home >>Delhi-NCR-Haryana

PM Kisan: अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को जानने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभार्थी बनने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक नंबर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप उस नंबर को भूल जाते हैं. तो इस तरीके से आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को जान सकते हैं.

Advertisement
PM Kisan: अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को जानने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
Stop
Prince Kumar|Updated: Jan 15, 2024, 02:09 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए PM किसान निधि योजना चलाती है. इस योजना के तहत साल के 6000 रुपये दो-दो हजार रुपये की किस्तों के तहत दिए जाते हैं. PM किसान सम्मान निधि के तहत दिए जाने वाले रुपये किसानों की कृषि, वित्तीय और आवास इत्यादी की जरूरतों को पूरी करने में मददगार साबित होते हैं, लेकिन कई दफा ऐसा होता है कि लोग अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल जाता है. ऐसे में अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो ये है जानने का तरीका.

कैसे जानें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर
दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का लाभार्थी बनने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन करने के बाद एक नंबर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप उस नंबर को भूल जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जानना चाहते हैं तो इन स्टेप्स के जरिए आप जान सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन नंबर.

इस स्टेप्स को करें फॉलो
Step 1: सबसे पहले PM Kisan की वेबसाइट पर जाएं.
Step 2: इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें.
Step 3: इसके बाद अपना मोबाइल नंबर चुनें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.
Step 4: अब आपके स्क्रीन पर एक इमेज कोड दिखेगी, उसे इंटर करें.
Step 5: इमेज कोड इंटर करने के बाद गेट डिटेल्स पर जाएं. इन स्टेप्स के बाद आपको आपका सारा विवरण स्क्रीन पर दिखने लगेगा. इससे आपको आपके रजिस्ट्रेशन की स्थिति, पिछली किस्त इत्यादी की जानकारी आपके सामने आ जाएगी. साथ ही अगर आपका KYC प्रक्रिया पूरा नहीं हुआ है तो आपको एक मैसेज आएगा, जिसमें आपको KYC पूरी करने के लिए कहा जाएगा.

बढ़ सकती है किसान सम्मान निधि
बीते दिनों PM किसान सम्मान निधि से जुड़ी एक और खबर सामने आई थी, जिसमें कहा गया था कि फरवरी महीने में सरकार जो अंतरिम बजट लाने वाली है, उसमें पीएम किसान निधि में बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है. हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है.

Read More
{}{}