trendingPhotos2397794/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Indian Railway: UTS ऐप के माध्यम से बुक किया गया टिकट कैंसल करने पर क्या मिलता है रिफंड

Railway Rules: रेलवे स्टेशन पर लगी टिकट के लाइनों को कम करने के लिए भारतीय रेलवे कई कदम उठा रही है. इसमें से एक है UTS App. इस ऐप को लॉन्च करने के पीछे रेलवे स्टेशन की लंबी कतारों को कम करना है.

Advertisement
1/7
Train ticket
Train ticket

अपने मोबाइल में UTS App डाउनलोड करने के बाद आपको स्टेशन पर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ऐप के माध्यम से बहुत ही आसानी से  जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक हो जाता है.

2/7
UTS App
UTS App

लेकिन यूटीएस ऐप को लेकर यात्रियों के मन में कई तरह के सवाल भी हैं. सबसे ज्यादा लोगों के मन में सवाल उठता है कि इसके जरिए टिकट बुक करने के बाद कैंसल करने पर रिफंड वापस मिलता है या नहीं. 

3/7
UTS Unreserved Ticket
UTS Unreserved Ticket

भारतीय रेलवे के वेबसाइट के अनुसार, यात्री किसी भी स्थिति में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है. बता दें कि पेपर टिकट कैंसल करने के जरूर कुछ नियम होते है

4/7
UTS Ticket Booking
UTS Ticket Booking

अगर आपने UTS App से टिकट बुक करके स्टेशन पर मौजूद कियोस्क मशीन से प्रिंट नहीं किया है तो  तो आप इसे आसानी से कैंसल कर सकते हैं. वही अगर आप कियोस्क मशीन  से प्रिंट निकाल चुके है. तो आपको 1 घंटे के अंदर UTS काउंटर पर जाकर टिकट को कैंसल करना होगा

5/7
UTS Wallet
UTS Wallet

बता दें कि इन दोनों सिच्वेशन में आपको रिफंड नहीं मिलता है. ये जो रिफंड होता है यह आपको कैश में नहीं मिलता है. बल्कि य यात्रियों के यूटीएस वॉलेट (UTS Wallet) में टॉप अप के रूप में जुड़ जाता है. वहीं अगर यह वॉलेट में  नहीं आता है तो यह आपके बैंक में जुड़ जाता है.

6/7
UTS App Download
UTS App Download

पहल अपने मोबाइल में जाकर UTS App डाउनलोड करके लॉग-इन करें. इसके बाद आपको टिकट बुक करने के लिए डिपार्चर स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको गेट फेयर के ऑपशन को सेलेक्ट करना होगा

7/7
UPI
UPI

इतना करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा. वहीं आप इस पेमेंट को यूपीआई या फिर यूटीएस ऐप माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. जब आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाता है आपका टिकट शो हो जाता है. 





Read More