trendingPhotos2378158/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Sawan Purnima 2024: पूर्णिमा के दिन है रक्षाबंधान और सावन का आखिरी सोमवार, जानें क्या रखा जाएगा व्रत या नहीं

Sawan Purnima 2024: सावन का पावन महीना अब समापन की ओर बढ़ चला है. सावन महीने का अंतिम दिन पूर्णिमा को होता है, जो कि इस बार 19 अगस्त के दिन पड़ रही है. इस दिन को हिंदूओं में बहुत ही खास और पवित्र माना जाता है.

Advertisement
1/5
Sawan Purnima 2024 Date
Sawan Purnima 2024 Date

Sawan Purnima 2024 Date: सावन का पावन महीना अब समापन की ओर बढ़ चला है. सावन महीने का अंतिम दिन पूर्णिमा को होता है, जो कि इस बार 19  अगस्त के दिन पड़ रही है.

 

2/5
Rakshabandhan 2024 Date
Rakshabandhan 2024 Date

Rakshabandhan 2024 Date: सावन की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. यह सावन का अंतिम दिन होता है. इस बार सावन का अंतिम दिन सोमवार को पड़ रहा है. इसको लेकर लोगों में दुविधा है कि क्या इस दिन सावन का व्रत रखा जाएगा या नहीं. तो बता दें कि सावन के अखिरी सोमवार और माह के आखिरी दिन व्रत रखा जाएगा. 

 

3/5
Sawan Purnima Shubh Muhurat
Sawan Purnima Shubh Muhurat

Sawan Purnima Shubh Muhurat: सावन पूर्णिमा अभिदजीत मुहूर्त दोपहर 12:04 से 12:55 तक रहने वाला है. वहीं स्नान दान का शुभ मुहूर्त सुबह 4:32 से 5:20 तक रहेगा. 

 

4/5
Sawan Purnima Significance
Sawan Purnima Significance

Sawan Purnima Significance: सावन पूर्णिमा के दिन स्नान, जान का खास महत्व होता है. इस दिन व्रत रखा जाता है और पूरे विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा की जाती है. 

 

5/5
Purnima Satyanarayan Puja
Purnima Satyanarayan Puja

Purnima Satyanarayan Puja: पूर्णिमा के दिन सत्यानारायण भगवान की पूजा की जाती है और व्रत रखने का भी विधान होता है. वहीं सावन की पूर्णिमा पर शिवजी की विधि-विधान के साथ पूजा करें और शिवलिंग पर सभी पूजा की सामाग्री अर्पित करें.   

 





Read More