trendingPhotos2379067/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

ये गलतियां पुत्रदा एकादशी पर पड़ सकती है भारी, रखें ध्यान!

Putrada Ekadashi 2024: ऐसा माना जाता है कि विष्णु भगवान की कृपा प्राप्ति के लिए एकादशी का व्रत करना चाहिए. एकादशी पूरी तरह से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है. विष्णु भगवान की पुजा के लिए आरती और मंत्रों का उच्चारण जरूर करना चाहिए

Advertisement
1/6
Putrada Ekadashi
Putrada Ekadashi

श्रावण माह की शुक्ल पक्ष को एकादशी पड़ती है. इस बार एकादशी 15 अगस्त को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से शुरू हो रही है और 16 अगस्त सुबह 09 बजकर 39 मिनट तक रहेगा.

2/6
Putrada Ekadashi date
Putrada Ekadashi date

ऐसे में आप सावन के महीने में शुक्रवार, 16 अगस्त 2024 को एकादशी का व्रत रख सकते हैं. इस दिन भूलकर भी चावल का सेवन न करें. वही जो लोग व्रत है उन्हें भोजन में साधारण नमक और लाल मिर्च का इस्तेमाल नहीं करना है.

 

3/6
Putrada Ekadashi 2024
Putrada Ekadashi 2024

वहीं जो लोग इस दिन व्रत नहीं करते हैं उन्हें भी मांस, शराब, लहसुन और प्याज आदि नहीं खाना चाहिए. हिंदू धर्म में तुलसी पुजा का खास महत्व माना जाता है, लेकिन एकादशी पर तुलसी से जुड़े कुछ नियमों का भी खास ध्यान रखना चाहिए.

4/6
Shubh Muhurat
Shubh Muhurat

ऐसा माना जाता है कि एकादशी पर  तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए और न ही तुलसी के पत्ते को उतारना चाहिए, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के निमित्त एकादशी का व्रत करती है. 

 

5/6
Sawan Putrada Ekadashi
Sawan Putrada Ekadashi

एकादशी तिथि पर विशेष रूप से संयम और सदाचार का पालन करना आवश्यक है. इस दिन क्रोध करने, झूठ बोलने, या किसी की बुराई एवं अपमान करने से बचना चाहिए. हालांकि, इन कार्यों से किसी भी दिन दूर रहना चाहिए, लेकिन एकादशी के दिन इनसे बचना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि ऐसा करने से भगवान श्री हरि नाराज हो सकते हैं. साथ ही, इस दिन मन में नकारात्मक विचार लाने से भी बचना चाहिए

6/6
Dos and Donts on Ekadashi
Dos and Donts on Ekadashi

इसके विपरीत, एकादशी तिथि पर साधक को भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए और भजन-कीर्तन में समय बिताना चाहिए. इस दिन की पवित्रता को बनाए रखने के लिए सकारात्मकता और भगवान के प्रति समर्पण का भाव बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है.

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.





Read More