trendingPhotos2361391/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Manu Bhaker: 124 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी के बाद मनु भाकर बोलीं- अभी मेरा काम खत्म नहीं हुआ

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में हरियाणा की बेटी मनु भाकर ने इतिहास रच दिया. शूटिंग में मनू भाकर और सबरजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड इंवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीत. इसके साथ ही शूटिंग में लगातार दो मेडल जीतने वाली मनु देश की पहली एथलीट बन गई हैं. मनु की जीत के बाद देशभर में जश्न का माहौल है, वहीं मनु का कहना है कि ये जश्न का समय नहीं है, अभी मेरा काम अधूरा है. अभी खेलने के लिए बहुत कुछ है.

 

Advertisement
1/5
ऐतिहासिक रिकॉर्ड
ऐतिहासिक रिकॉर्ड

मंगलवार को ओलंपिक में दो पदक जीतने के बाद मनु भाकर ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपना नाम कर लिया है. मनु आजाद भारत में 1 ओलंपिक में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. 

 

2/5
पहला मेडल
पहला मेडल

इससे पहले मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल के सिंगल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. यह पेरिस ओलंपिक में भारत का पहला मेडल था. 

 

3/5
कठिन परिश्रम
कठिन परिश्रम

मंगलवार को शूटिंग में दूसरा पदक जीतने के बाद मनु ने कहा कि कठिन परिश्रम करो, परिणाम आएगा. 

 

4/5
1900 में दो रजत पदक जीतने वाले भारतीय
1900 में दो रजत पदक जीतने वाले भारतीय

1875 में तत्कालीन कलकत्ता में जन्मे धावक नॉर्मन प्रिचर्ड ने साल 1900 में आयोजित खेलों में दो रजत पदक अपने नाम किए थे. हालांकि, 124 साल पहले मिले इन मेडल को IOC ने भारतीय के रूप में सूचीबद्ध किया है, वहीं  विश्व एथलेटिक्स उनके पदकों का श्रेय ब्रिटेन को देता है. 

 

5/5
आजादी के पहले का रिकॉर्ड
आजादी के पहले का रिकॉर्ड

दरअसल, नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 में खेलों में अपने दो पदक तब जीते थे, तब भारत स्वतंत्र राष्ट्र नहीं बना था. इसके अलावा, भारत ने पेरिस 1900 खेलों में अपना दल नहीं भेजा था. जिसकी वजह से प्रिचर्ड के मेडल मिलने का श्रेय ब्रिटेन को दिया गया था.

 





Read More