trendingPhotos2378278/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Interesting Facts: इस जीव का नीला खून इंसानों के लिए है अमृत, 10 लाख प्रति लीटर है कीमत

General Knowledge: इंसान को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन और खून सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसके बिन मनुष्य जिंदा नहीं रह सकता. मगर क्या आप जानते हैं कि एक जानवर ऐसा है, जिसका खून इंसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

Advertisement
1/6
Horseshoe Crab Blood
Horseshoe Crab Blood

Horseshoe Crab Blood: इंसान की बॉडी में खून सूबसे महत्वपूर्ण होता है. खून के बिना इंसान का जीवित रहना असंभव जैसा हो सकता है. मगर नॉर्थ अमेरिका के समुद्र में पाए जाने वाले हॉर्सून नाम के केकड़े का खून इंसान के लिए अमृत माना जाता है. इसके खून की कीमत 10 लाख रुपए प्रति लीटर है.

 

2/6
Blue Blood Animal
Blue Blood Animal

Blue Blood Animal: बता दें कि इस केकड़े का खून लाल रंग का नहीं होता बल्कि ऑक्टोपस की तरह नीले रंग का होता है. यह केकड़ा घोड़े की तरह दिखता है, इसलिए इसका नाम हॉर्सून क्रैब है. 

 

3/6
Crab Blood Uses
Crab Blood Uses

Crab Blood Uses: इस केकड़े के खून में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टी होती है, इसलिए को मेडिकल साइंस में इसका इस्तेमाल किया जाता है. 

 

4/6
Horseshoe Crab
Horseshoe Crab

Horseshoe Crab: इस क्रैब के खून में हीमोग्लोबिन की जगह कॉपर बेस्ड हीमोस्याइनिन पाया जाता है, जिससे शरीर के सभी हिस्से में ऑक्सीजन की स्पलाई आसानी से की जा सकती है. 

 

5/6
Horseshoe Crab Blood Price
Horseshoe Crab Blood Price

Horseshoe Crab Blood Price: बता दें कि खतरनाक बैक्टीरिया की पहचान करने वाली दवाओं में इस केकड़े के खून का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बैक्टीरिया के बारे में बिल्कुल सही जानकारी मिलती है. इस कारण ही हॉर्सून केकड़े की खून की कीमत 10 लाख प्रति लीटर होती है. 

 

6/6
Horseshoe Crab Blood
Horseshoe Crab Blood

Horseshoe Crab Blood: बता दें कि इन केकड़ों में से खून निकालने के लिए पहले इन्हें पकड़ा जाता है, फिर इनकी धुलाई कर इन्हें लैब में लेकर जाया जाता है. इसके बाद इन्हें जिंदा ही एक स्टैंड पर फिट कर मुंह के पास से नस में इंजेक्ट कर बॉटल में खून इक्ट्ठा किया जाता है. 

 





Read More