trendingPhotos2369891/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Kurukshetra Visiting Places: महाभारत काल से मशहूर कुरुक्षेत्र में ये हैं घूमने के लिए बेस्ट जगह

Kurukshetra Tourist Destination: भारत के हरियाणा राज्य में कुरुक्षेत्र एक मशहूर तीर्थ स्थल हैं. जहां भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां आपको महाभारत की अलग-अलग किस्सों से जुड़े पर्यटन स्थल देखने को मिल जाएंगे. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.  

Advertisement
1/5
Krishna Museum
Krishna Museum

Krishna Museum: 1987 में स्थापित, कृष्णा संग्रहालय में पहली शताब्दी ईस्वी से 11वीं शताब्दी ईस्वी तक भगवान कृष्ण और कृष्ण के अवतारों की विभिन्न कलाकृतियां हैं. छह दीर्घाओं वाले संग्रहालय में भागवत पुराण और महाभारत में वर्णित रूपों में भी मूर्तियां प्रदर्शित हैं.

 

2/5
Brahma Sarovar
Brahma Sarovar

Brahma Sarovar: ब्रह्म सरोवर जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, हरियाणा के थानेसर में एक पानी का टैंक है. इसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है और यह अविश्वसनीय रूप से सुंदर है. ऐसा कहा जाता है कि टैंक के अंदर का पानी इसमें डुबकी लगाने वालों को मोक्ष प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

 

3/5
Bhishma Kund
Bhishma Kund

Bhishma Kund: भीष्म कुंड का संबंध महाभारत की कथा से है. यह वह स्थान है जहां भीष्म पितामह को युद्ध देखने के लिए अर्जुन द्वारा बनाई गई तीरों की शय्या पर लिटाया गया था. जब उन्हें प्यास लगी और उन्होंने पानी मांगा, तो अर्जुन ने भीष्म की प्यास बुझाने के लिए जमीन में तीर चलाकर पानी का झरना छोड़ दिया. यह जलाशय अब भीष्म कुंड के नाम से जाना जाता है. 

 

4/5
Jyotisar
Jyotisar

Jyotisar: ज्योतिसर महाभारत की कथा से जुड़ा हुआ है और कुरुक्षेत्र में एक पवित्र स्थल है. यहीं पर भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भीष्म और करण के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए तैयार करने के लिए बरगद के पेड़ के नीचे भगवद गीता सुनाई थी. माना जाता है कि यह वही पेड़ है जो आज भी कस्बे में मौजूद है. 

 

5/5
Sthaneshwar Mahadev Temple
Sthaneshwar Mahadev Temple

Sthaneshwar Mahadev Temple: स्थानेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जिसमें एक प्राचीन शिवलिंग है. ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में श्रीकृष्ण और पांडवों ने महाभारत के युद्ध से पहले भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए यहां पहुंचे थें. 





Read More