trendingPhotos1417795/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Chaath Puja 2022: दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर ऐसे मना छठ का पर्व, देखें तस्वीरें

Chaath Puja 2022: आज छठ पर्व का तीसरा दिन है. धार्मिक आस्था का सबसे बड़ा त्यौहार छठ पूजा जो 4 दिन का होता है और रविवार को पूजा का तीसरा दिन तीसरे दिन पर छठ घाट पर पानी में खड़े होकर डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इसके लिए शाम 3 बजे के करीब से ही घाट पर छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था और लोग यहां पहुंचकर अपनी अपनी जगह पर पूजा की टोकरी सूप और अन्य सामान रख रहे और इंतजार कर रहे हैं सूर्यास्त होने का जिसका वक्त 5:30 बजे के करीब बताया गया था.

Advertisement
1/6

छठ महोत्सव का बड़ी बेसब्री से इंतजार पूर्वांचल समाज के लोगों में इंतजार रहता है. श्री पूर्वांचल छठ पर्व पर महासभा कुरुक्षेत्र द्वारा छठ महोत्सव गोड़िया मठ के सामने मनाया जा रहा है जिसमें रात्रि विशाल भजन संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे छठ महोत्सव में जहां भोजपुरी कलाकारों का संगम होगा भोजपुरी कलाकार अपनी अपनी प्रस्तुति देने पहुंचे.

2/6

उत्तर पूर्वी दिल्ली सोनिया विहार चौथा पुस्ता यमुना के पास में ही दिल्ली सरकार द्वारा बनाएं गए छठ घाट में आज छठ महापर्व पर छठी मईया भक्त छठ व्रती भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जा रहा है. छठ घाट पर सूर्य भगवान की पूजा करने में श्रद्धालु छठ घाट में दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए छठ घाट में पूजा कर रहे हैं.

3/6

साउथ दिल्ली में डूबते हुए सूरज को अर्थ देने के साथ आदित्य दूल्हा जाब के फ्रीडम फाइटर इलाके में छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु आकर यहां पर सूर्य को अर्घ देकर छठी मैया की पूजा कर रहे हैं. दक्षिणी दिल्ली के बड़े छठ घाटों में से एक यह छठ घाट है जहां पर इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु एक साथ सूर्य को अर्घ देते है.

4/6

हरी नगर के झील वाले पार्क में इस बार बेहतर व्यवस्था की गई है. इस बार एक तो छठ घाट लंबा बनाया गया है. साथ ही काफी टेंट की भी व्यवस्था की गई है जिसमें प्रति अपने पूजा-अर्चना का सामान रखने के साथ वहां परिवारजनों और संबंधियों के साथ बैठ सकती हैं क्योंकि कुछ लोग शाम के आगे के बाद भी रात में यही रुकते हैं. कुछ लोगों की मन से जब पूरी होती हैं तो वह एक परंपरा कोसी भरने की जो चली आ रही है. 4 दिन के इस कठिन व्रत का समापन सोमवार को होगा छठ घाट पर सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ सिविलडिफेंसकर्मियों की टीम लगाई गई है.

5/6

राजधानी दिल्ली के उपनगरी द्वारका सेक्टर-11 स्थित DDA पार्क में दिल्ली का सबसे अनोखा छठ पूजा का आयोजन किया गया. यहां एक साथ 27 कृतिम छठ घाट बनाये गए हैं. इन घाटों को पक्का कर स्वच्छ जल भरा गया है. घाटों का नाम पूर्वांचल के चर्चित जगह, प्रसिद्ध लोगो के साथ अन्य तरह के विशेष नामों पर रखा गया है जो काफी अलग और अदभुत दर्शाता है. घाट के बगल में सूर्य भगवान का मंदिर बनाया गया है. इसके साथ ही हवन मंडप का निर्माण किया गया है. सुबह के वक्त सूर्य-गायत्री मंत्र के साथ व्रति व अन्य लोग हवन करने की व्यवस्था भी की गयी है.

6/6

दिल्ली के अलावा गाजियाबाद से सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने छठ व्रतियों का स्वागत पुथुवर्षा से किया. वीके सिंह ने बताया कि हर साल की अपेक्षा इस साल और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि हुई है और इस बार प्रशासन की तरफ से किए गए इंतजाम भी बेहतर हुए हैं. हजारों लाखों पूर्वांचली लोग छठ मैया का पर्व पूर्ण श्रद्धा से मनाते हैं. कुछ कमियां है जिनको छोड़ दिया जाए तो बाकी इंतजाम बेहतर रहे हैं वही अपने ही विधायक सुनील शर्मा के एसटीपी पर सवाल उठाने पर उन्होंने कहा दो एसटीपी भी सही से काम कर रहे हैं और बाकी वह जानकारी कर रहे हैं.





Read More