trendingPhotos2435657/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana
PHOTOS

Delhi: Z+ सिक्योरिटी, CM आवास, शपथ ग्रहण करते ही आतिशी को मिलेंगी ये सुविधाएं

Delhi New CM Atishi: अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब जल्द ही सभी सरकारी सुविधाओं को भी छोड़ देंगे, जिसमें CM आवास और जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा भी शामिल है. वहीं केजरीवाल के इस्तीफे के पहले आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया है. जल्द ही आतिशी सीएम पद की शपथ लेंगी, जिसके बाद आतिशी को सैलरी, गाड़ी, बंगला सहित कई सुविधाएं मिलेंगी. 

 

Advertisement
1/5
CM की सैलरी
CM की सैलरी

राजधानी दिल्ली में सीएम, मंत्री, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष को एक जैसी सैलरी मिलती है, जो 1 लाख 70 हजार रुपये है. इसमें बेसिक सैलरी के रूप में 60 हजार, निर्वाचन भत्ता 30 हजार, सचिवालय भत्ता 25 हजार, सम्प्चुअरी अलाउंस 10 हजार और हर दिन 1,500 रुपये का डेली अलाउंस भी मिलता है. 

 

2/5
CM आवास
CM आवास

दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्री दोनों को रहने के लिए सरकारी बंगला मिलता है. हालांकि, सीएम को मिलने वाला बंगला अन्य मंत्रियों को मिलने वाले बंगले से अलग होता है. यहां पर सीएम अपनी सभी जरूरी बैठकें कर सकते हैं. साथ ही सीएम आवास में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम होते हैं. दिल्ली की सीएम बनने के बाद जल्द ही आतिशी सीएम आवास में शिफ्ट हो सकती हैं.

 

3/5
जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा
जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा

अरविंद केजरीवाल को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है. दिल्ली की सीएम बनने के बाद आतिशी को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिल सकती है. ये स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप की सुरक्षा के बाद देश की सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी है. इसमें 36 जवान लगे होते हैं, जिसमें 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो, दिल्ली पुलिस, आईटीबीपी या सीआरपीएफ के कमांडो और राज्य के पुलिसकर्मी शामिल होते हैं. 

 

4/5
फ्री इलाज
फ्री इलाज

CM और मंत्रियों को मुफ्त इलाज की सुविधा में मिलती है. वो किसी भी सरकारी अस्पताल में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं. 

 

5/5
ट्रेवल फेसिलिटी
ट्रेवल फेसिलिटी

सीएम और मंत्रियों को ट्रेवल फेसिलिटी भी मिलती है. सीएम अपने परिवार के साथ देश की यात्रा कर सकते हैं. हालांकि, आतिशी को मंत्री के रूप में ये सुविधा पहले से ही मिल रही है.  

 





Read More