trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01258232
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Petrol-Diesel Update: बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, खुशी से झूम उठेंगे आप

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. हाल ही में केंद्र मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Minister Nirmala Sitharaman) ने बड़ा ऐलान किया है.

Advertisement
Petrol-Diesel Update: बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, खुशी से झूम उठेंगे आप
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 15, 2022, 09:10 AM IST

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान आम जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. हाल ही में केंद्र मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Minister Nirmala Sitharaman) ने बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि "सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी."

खबरों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए करों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी. इसी बीच इस तिमाही का महंगाई दर भी RBI के अनुमानित लक्ष्य से ज्यादा है. वित्त मंत्री ने कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं. हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: सावन माह में ऐसे करें लक्ष्मी पूजा, जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त व राहुकाल

उन्होंने आगे कहा कि अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत होगी.

पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन पर टैक्स

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर कर लगाने का ऐलान किया था कि पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया जाएगा. यह नया नियम 1 जुलाई, 2022 से प्रभाव में लाया गया था. इसके साथ रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है. सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}