trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01210892
Home >>Delhi-NCR-Haryana

हरियाणा में प्रचंड गर्मी से लोग हुए बेहाल, इस दिन से मिल सकेगी राहत

हरियाणा में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. हिसार में झुलसा देने वाली गर्मी ने हर वर्ग को बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग के अनुसार 10 जून से पहले कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इस दौरान मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 07, 2022, 11:55 AM IST

हिसार: हरियाणा में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. हिसार में झुलसा देने वाली गर्मी ने हर वर्ग को बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग के अनुसार 10 जून से पहले कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इस दौरान मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि 11 जून से मौसम पलट सकता है, क्योंकि 10 जून की रात एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रास्ते हरियाणा में प्रवेश करेगा.

ये भी पढ़ें: क्या है सपनों का महत्व, सपने में दिखने वाली अच्छी-बुरी चीजों से क्या है आपकी किस्मत का लेना-देना

जिससे मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि सक्रिय होने पर बारिश हो सकती है, अगर बारिश होती है तो लोगों को कुछ समय के लिए गर्मी से राहत मिल सकेगी. मई में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश दर्ज की गई थी. अब जून में भी लोगों को पश्चिमी विक्षोभ से काफी उम्मीदें हैं. हालांकि इन 5 दिनों के दौरान बीच-बीच में शाम के समय हल्के बादल और कहीं-कहीं धूल भरी गर्म हवाएं चलने की भी आशंका है. प्रदेश में 10 जून की रात से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बदलाव की संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान है जो भूमध्यरेखीय क्षेत्र में उत्पन्न होता है. जो सर्दियों में भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी भागों में अचानक बारिश लाता है. यह बारिश मानसूनी बारिश से अलग होती है. बाहरी-उष्णकटिबंधीय तूफान दुनिया में हर जगह आते हैं. इनमें नमी आमतौर पर ऊपरी वायुमंडल में पहुंच जाती है. वहीं उष्ण कटिबंधीय तूफानों में निचले वातावरण में नमी बनी रहती है. भारतीय महाद्वीप में जब ऐसा तूफान हिमालय तक पहुंचता है तो नमी कभी-कभी बारिश में बदल जाती है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}