trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01403394
Home >>Delhi-NCR-Haryana

BSF की 95 वीं बटालियन को हराभरा बनाने का लक्ष्य, नवंबर तक लगाए जाएंगे 15000 पेड़

Give Me Trees संस्था द्वारा गुरुग्राम में भोंडसी स्थित BSF के 95 वीं बटालियन में एक नए प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है, इसमें आगामी नवम्बर तक 15 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. 

Advertisement
BSF की 95 वीं बटालियन को हराभरा बनाने का लक्ष्य, नवंबर तक लगाए जाएंगे 15000 पेड़
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 20, 2022, 02:10 PM IST

गुरुग्राम: पर्यावरण के साथ लोगों के जुड़ाव को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए पीपल बाबा के नेतृत्व में 'Give Me Trees'नाम का संस्था चलाई जा रही है. इस संस्था द्वारा जनभागीदारी के माध्यम से वृक्षारोपण का कार्यक्रम कराया जाता है. जिसमें लोग अपनी इच्छा अनुसार शामिल होकर वृक्षारोपण और पेड़ों की देखरेख का काम करते हैं. 

95वीं बटालियन में नए प्रोजेक्ट की शुरुआत
Give Me Trees संस्था द्वारा गुरुग्राम में भोंडसी स्थित BSF के 95 वीं बटालियन में एक नए प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है, इसमें आगामी नवम्बर तक 15 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. संस्था के इस प्रोजेक्ट से अब तक लगभग 200 लोग जुड़ चुके हैं, जो पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखरेख का काम भी करते हैं. 

देश में हुई कोरोना के नए वैरियंट BF.7 की दस्तक, दिवाली शॉपिंग जरा संभलकर
   
सीमा सुरक्षा बल के उच्चाधिकारी की पहल
भोंडसी स्थित BSF के 95 वीं बटालियन को हरा-भरा बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल  के उच्चाधिकारी नितिन गुप्ता ने इस पहल की शुरुआत की है, जिसके बाद Give Me Trees संस्था सहित कई लोग जुड़कर यहां वृक्षारोपण का काम कर रहे हैं. 95वीं बटालियन में वृक्षारोपण के लिए स्कूली बच्चे और कई उच्च अधिकारी भी अपना सहयोग दे रहे हैं.  

Give Me Trees की टीम के दिशा-निर्देश पर वृक्षारोपण
पीपल बाबा के स्वयंसेवकों के द्वारा किसी भी पेड़ को लगाने के बाद 4 साल तक उनकी देखरेख की जाती है. इस संस्था के सदस्य अजीत कुमार गुप्ता व मोहम्मद शाहिद द्वारा लोगों को पौधे लगाने की  विधि बताई जाती है. साथ ही विनीत वोहरा और इश्तियाक अहमद पौधों की जानकारी देते हैं. इस संस्था के प्रयासों से प्रदूषण को रोकने में मदद मिल रही है. साथ ही लोगों को पेड़ के महत्व के बारे में जागरुक भी किया जा रहा है.  

 

Read More
{}{}