trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01384955
Home >>Delhi-NCR-Haryana

गन्नौर में किसानों के लिए विकसित हो रहा पेरिस जैसा मार्केट, 540 एकड़ क्षेत्र में विकसित हो रहा IIHM

JP Dalal Tour : रूंगिस इंटरनेशनल मार्केट 700 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसे वर्ष 1969 में स्थापित किया गया था. इस बाजार में मछली, मांस और डेयरी उत्पादों सहित 16 लाख मीट्रिक टन फलों, सब्जियों का सालाना व्यापार होता है.

Advertisement
गन्नौर में किसानों के लिए विकसित हो रहा पेरिस जैसा मार्केट, 540 एकड़ क्षेत्र में विकसित हो रहा IIHM
Stop
Vinod Lamba|Updated: Oct 08, 2022, 02:08 AM IST

भिवानी : बागवानी, सब्जी उत्पादन और कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीकी की जानकारी लेने के लिए हरियाणा के कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री जेपी दलाल यूरोप के दौरे पर हैं. इस कड़ी में वह पेरिस में अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ रूंगिस होलसेल मार्केट पहुंचे. एसीएस डॉ सुमिता मिश्रा और प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों के साथ जेपी दलाल ने आधुनिक बुनियादी ढांचा प्रणाली, परिचालन के तौर-तरीकों और समर्थन तंत्र को समझने की कोशिश की. 

प्रतिनिधिमंडल ने सेमारिस इंटरनेशनल के अध्यक्ष और सीईओ स्टीफन लियानी, रूंगिस इंटरनेशनल मार्केट के निदेशक व प्रभारी एम्ब्रोइज के साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर बैठक की. इन कंपनियों का सार्वजनिक रूप से निजी क्षेत्र में स्वामित्व है और 40 से अधिक देशों के थोक बाजारों के विकास में सहायता प्रदान करती हैं.

ये भी पढ़ें : पारंपरिक खेती छोड़ कैथल के किसान कर रहे हरित क्रांति, कमा रहे लाखों का मुनाफा

 

कृषि मंत्री ने किसान समर्थन प्रणाली और बाजार के सफल संचालन के बारे में राय व्यक्त की. रूंगिस इंटरनेशनल के अध्यक्ष ने दुनियाभर के अनुभव के आधार पर आईआईएचएम गन्नौर को विभिन्न वस्तुओं के वितरण के लिए गन्नौर ग्रीन ट्रांजिट हब के रूप में विकसित करने के लिए जलग्रहण क्षेत्र के छोटे बाजार को जोड़ने, व्यापारियों की शुरुआत करने, खुदरा संचालन पर प्रतिबंध, कर्मचारियों को प्रोत्साहन देने, प्रबंधन के मजबूत नियम और उनके विकास पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया. लियानी वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्केट्स के अध्यक्ष भी हैं. उन्होंने कृषि मंत्री से अबू धाबी खाद्य वितरण हब का दौरा करने और अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में सम्मेलन में भाग लेने का अनुरोध किया. 

कृषि मंत्री ने वर्ल्ड यूनियन ऑफ होलसेल मार्केट्स के अध्यक्ष रूंगिस को हरियाणा आमंत्रित किया और आईआईएचएम, गन्नौर की सफलता के लिए भविष्य में सहयोग और सहयोग के तौर-तरीकों पर विस्तार से चर्चा की.

कृषि मंत्री ने कहा कि रूंगिस इंटरनेशनल मार्केट 700 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसे वर्ष 1969 में स्थापित किया गया था. इस बाजार में मछली, मांस और डेयरी उत्पादों सहित 16 लाख मीट्रिक टन फलों, सब्जियों का सालाना व्यापार होता है.

दिल्ली-एनसीआर में 55 लाख लोगों की जरूरतें करेगा पूरा 

 

रूंगिस मार्केट और दुनियाभर के अनुभव के आधार पर हरियाणा राज्य भी रूंगिस मार्केट की तर्ज पर 540 एकड़ क्षेत्र में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निकट गन्नौर में भारतीय अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार (IIHM) विकसित कर रहा है.इससे हरियाणा के किसानों को सप्लाई के लिए एनसीआर जैसा बड़ा मार्केट उपलब्ध होगा. उन्होंने बताया कि भारतीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आईआईएचएम में रूंगिस बाजार के आधार पर सुविधाएं दी जाएगी. यह बाजार ताजा फल, सब्जियों आदि के लिए दिल्ली सहित एनसीआर में रहने वाली 55  मिलियन आबादी की आवश्यकता को पूरा करेगा. 

कृषि मंत्री ने कहा कि हम इस बाजार को स्थापित करने के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और 2024 के अंत तक इसे संचालित करने का लक्ष्य रखा है. प्रतिनिधिमंडल ने फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ से भी मुलाकात की. कृषि मंत्री ने कृषि व बागवानी क्षेत्र के कई मुद्दों पर गहन जानकारी ली और व्यापारियों व प्रबंधकों को हरियाणा आने का निमंत्रण भी दिया. 

Read More
{}{}