trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02311062
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Haryana News: चरखीदादरी में बेरोक दौड़ रहे ओवरलोड वाहन, DC बोले-RTO की स्थाई नियुक्ति से रुकेगा ये सिलसिला

पुलिस ने इलाके में ओवरलोडिंग को लेकर चरखी दादरी जिला में अनेक स्थानों पर नाकाबंदी की है. नाकाबंदी के बाद भी ओवरलोडिंग का गंदा खेल किसी के इशारे पर लगातार चल रहा है. हालांकि, प्रशासन को ओवरलोडिंग वाहनों के चालान काटकर करोड़ों रुपये का राजस्व मिल रहा है.

Advertisement
Haryana News: चरखीदादरी में बेरोक दौड़ रहे ओवरलोड वाहन, DC बोले-RTO की स्थाई नियुक्ति से रुकेगा ये सिलसिला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 27, 2024, 06:35 PM IST

Charkhi Dadri News: पुलिस ने इलाके में ओवरलोडिंग को लेकर चरखी दादरी जिला में अनेक स्थानों पर नाकाबंदी की है. नाकाबंदी के बाद भी ओवरलोडिंग का गंदा खेल किसी के इशारे पर लगातार चल रहा है. हालांकि, प्रशासन को ओवरलोडिंग वाहनों के चालान काटकर करोड़ों रुपये का राजस्व मिल रहा है. इसके बावजूद ओवरलोडिंग का गंदा खेल रुक नहीं पा रहा. ओवरलोडिंग हादसे का कारण बन रही है. ओवरलोडिंग माफिया द्वारा बनाए व्हाट्सऐप ग्रुपों के माध्यम से इस खेल की चेन तोड़ने में पुलिस-प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है. इसका एक कारण स्थाई RTO की नियुक्ति नहीं होना भी माना जा रहा है.

ओवरलोडिंग को रोकने के लिए प्रशासन कर रही प्रयास 
बता दें कि चरखी दादरी जिले में माइनिंग व क्रशर जोन क्षेत्र में होने के कारण हर रोज करीब 10 हजार ट्रक व ट्राला निकलते हैं. ऐसे में ओवरलोडिंग माफिया अपने पैर पसारे हुए हैं. वाट्सऐप ग्रुपों के माध्यम से चेन बनाकर बेरोक टोक के यह अपना काम बखूबी कर रहे हैं. ओवरलोडिंग को रोकने के लिए पुलिस द्वारा जहां जगह-जगह नाके लगाए गए हैं. तो वहीं प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाकर ओवरलोडिंग वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार चालान काटने की कार्रवाई की जा रही है. बावजूद इसके दादरी क्षेत्र में ओवरलोडिंग का बड़ा खेल खेला जा रहा है. 

क्या कारण है ओवरलोडिंग का  
हालांकि, प्रशासन द्वारा हर माह करोड़ों रुपये के चालान किए जा रहे हैं. फिर भी प्रशासन व ओवरलोडिंग वाहन चालकों की लुका-छिपी का खेल बदस्तूर जारी है. इसका एक कारण दादरी जिला में स्थाई आरटीओ की नियुक्ति नहीं होना भी माना जा रहा है. पुलिस कप्तान पूजा वशिष्ठ द्वारा पदभार संभालते ही ओवरलोडिंग वाहनों को रोकने में जो सख्ती दिखाई थी. अब वह निचले स्तर पर पदाधिकारियों की ढिलाई से फिर चालू है. अब यहां फिर पहले की तरह ओवरलोड वाहन जिले में प्रवेश कर रहे हैं. ऐसा नहीं है कि दादरी पुलिस इससे अनजान है. यह स्पष्ट है कि ओवरलोडिंग का गंदा खेल किसी के इशारे पर चल रहा है.

लोकल रूटों का मिल रहा फायदा
ओवरलोड वाहन रात को या दिन में लोकल रूटों से होकर निकल रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस का पहरा या नाके नहीं होने का फायदा लेते हुए ये बेरोक टोक चल रहे हैं. सूत्रों के अनुसार ओवरलोडिंग माफिया द्वारा अनेक वाट्सऐप ग्रुप बनाये गये हैं, जिनकी बकायदा ग्रुप में ऐड होने के लिए मंथली चार्ज भी लिए जाते हैं. इन ग्रुपों पर प्रशासन व पुलिस टीमों की कार्रवाई या इनकी लोकेशन लगातार अपडेट की जाती है.

ये भी पढ़ें- Haryana News: BJP से गठबंधन पर झलका दुष्यंत चौटाला का दर्द, कहा- केवल नुकसान हुआ

स्थाई नियुक्ति के बाद ओवरलोडिंग पर लग जाएगा अंकुश 
उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ओवरलोडिंग वाहनों पर शिकंजा कसने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है. चरखी दादरी जिला में स्थाई आरटीओ की नियुक्ति को लेकर उच्चाधिकारियों को पत्र भी लिखा गया है. जनवरी में आरटीओ की रिटायरमेंट होने के बाद दूसरे जिले के आरटीओ को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. स्थाई नियुक्ति होने के बाद ओवरलोडिंग पर अंकुश लग जाएगा.

Input- Pushpender Kumar

Read More
{}{}