trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01282538
Home >>Delhi-NCR-Haryana

AMU, JAMIA और Hamdard के सिलेबस में मौजूद मौलाना मौदूदी पर बवाल, आखिर है कौन?

open letter to PM Narendra Modi : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जामिया हमदर्द में कोर्स पर सवाल उठाते हुए प्रो. मधु किश्वर समेत देश के 25 स्कॉलर ने  पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मौलाना मौदूदी को सिलेबस से हटाने की मांग की है. 

Advertisement
AMU, JAMIA और Hamdard के सिलेबस में मौजूद मौलाना मौदूदी पर बवाल, आखिर है कौन?
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 31, 2022, 09:45 PM IST

नई दिल्ली : देश के प्रतिष्ठित और बड़े शिक्षा संस्थानों में एक बार फिर पाठ्यक्रम को लेकर विवाद शुरू हो गया है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU), जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) और जामिया हमदर्द (Jamia Hamdard) विश्वविद्यालय में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस को लेकर एक बार फिर बहस छिड़ गई है.

दरअसल इन शिक्षा संस्थानों पर जिहादियों को पढ़ाने का आरोप लग रहा है. इन विश्वविद्यालयों के कोर्स पर सवाल उठाते हुए देश के 25 स्कॉलर ने जिहादी शिक्षा के खिलाफ पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को खुला पत्र लिखा है.

ये भी पढ़ें : घाट-घाट के पानी पर पहले भिड़े BJP सांसद और कांग्रेस MLA फिर दोनों के समर्थक

AMU, जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी में मौलाना अबुल आला मौदूदी (Maulana Abul Ala Maududi) के बारे में पढ़ाया जाता है. मौलाना मौदूदी एक ऐसे इस्लामिक स्कॉलर रहे हैं, जिन्होंने जिहाद पर ढेरों तकरीरे दी हैं, जिनकी कथनों (quotes) का इस्तेमाल आतंकी बगदादी से लेकर तालिबान तक ने किया है, जो मुस्लिम ब्रदरहुड की बात करते थे, जो यूनिवर्सल जिहाद (Jihad) की बात करते थे. 

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया विश्वविद्यालय में जिस तरह से मौदूदी को पढ़ाया जा रहा है, उसे लेकर बवाल मच गया है.देश के तमाम स्कॉलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखने वाली सामाजिक कार्यकर्ता मधु किश्वर ने मांग की है कि जिन विश्वविद्यालयों में मौलाना मौदूदी को पढ़ाया जा रहा है, उनकी केंद्र सरकार की तरफ से फंडिंग बंद की जाए या फिर वहां के सिलेबस से मौलाना मौदूदी के तमाम चैप्टर्स को हटाया जाए. 

ये भी पढ़ें : राकेश अस्थाना अपने विदाई समारोह में बोले- दुनियाभर में सबसे उम्दा फोर्स है दिल्ली पुलिस

हैरानी की बात यह है कि आजादी के बाद से लेकर अब तक मौलाना मौदूदी को भारत के सरकारी विश्वविद्यालयों में पढ़ाया जाता रहा है.. अब इन्हीं मौलाना को सिलेबस से हटाने की लगातार बात चल रही है

सिलेबस पर उठाए सवाल  
मौलाना मौदूदी की कट्टर छवि को देखते हुए RSS विचारक और DU की प्रोफेसर संगीत रागी ने मांग की है कि तत्काल भाव से सरकार पाठ्यक्रम से मौलाना मौदूदी को हटाया जाए. इस तरह की जिहादी शिक्षा देश के युवाओं को कैसे दी जा सकती है, उन लोगों पर भी कार्रवाई हो जिन्होंने अब तक ऐसे लोगों को पाठ्यक्रम में शामिल कर रखा है.

VHP के संयुक्त महामंत्री सुरेंद्र जैन का कहना है कि हैरत होती है की आजादी के 75 वर्ष बाद भी देश मे जिहादियों को पढ़ाया जा रहा है, ऐसे जिहादी जो आतंकियों के गुरु हैं.सरकार इसे सिलेबस से तुरंत हटाए नहीं तो बड़ा आंदोलन करेंगे.

 

 

Read More
{}{}