trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02378975
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Nuh News: तिरंगा यात्रा में सीमा त्रिखा ने दिखाया देशप्रेम, कहा - शहीदों की बदौलत है आजादी

Seema Trikha: सीमा त्रिखा ने हरियाणा के  फिरोजपुर झिरका में कहा यह यात्रा तिरंगा यात्रा  निकाली, जिसमें उन्होंने कहा कि ये दिन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए है, जिनके बलिदान के कारण आज हम स्वतंत्रता दिवस मना पा रहे हैं. 

Advertisement
Nuh News: तिरंगा यात्रा में सीमा त्रिखा ने दिखाया देशप्रेम, कहा - शहीदों की बदौलत है आजादी
Stop
Akanchha Singh|Updated: Aug 11, 2024, 04:17 PM IST

Haryana News: हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने फिरोजपुर झिरका में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया, जिसमें भारी बारिश के बावजूद उन्होंने लोगों के साथ मिलकर यात्रा पूरी की. यह यात्रा फिरोजपुर झिरका बीडीपीओ कार्यालय से शुरू होकर लाल कुंआ चौक पर समाप्त हुई. जहां उन्होंने शहीदी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. जब यात्रा के दौरान उन्हें छाता दिया गया तो उन्होंने बारिश में बिना छाते के ही तिरंगा यात्रा को जारी रखा.

शिक्षा मंत्री ने निकाली तिरंगा यात्रा 
सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत हरियाणा प्रदेश का हर नागरिक इस तिरंगा यात्रा में भाग ले रहा ह. यह यात्रा उन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए है, जिनके बलिदान के कारण आज हम स्वतंत्रता दिवस मना पा रहे हैं. शिक्षा मंत्री ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि 14 अगस्त 1947 की रात भारतीय उपमहाद्वीप के विभाजन की गवाह बनी, जिसमें कई निर्दोष लोगों की जानें गई. यह दिन हमें उन पीड़ाओं को याद दिलाता है और हमें शहीदों को नमन करने का अवसर प्रदान करता है.

ये भी पढें- कोटला में करंट लगने से मासूम की मौत, रोहिणी में गड्ढे में डूबने से 2 की गई जान

स्कूलों में "जय हिंद की बात पर दिया जोर
उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को हमारे इतिहास के दर्दनाक पहलुओं से अवगत कराना महत्वपूर्ण है. इस तरह की जागरूकता से देश में शांति और समृद्धि बनी रहेगी. शिक्षा मंत्री ने इस बात पर भी बल दिया कि 15 अगस्त से हरियाणा के स्कूलों में "जय हिंद" के उद्घोष के माध्यम से राष्ट्रप्रेम की भावना को प्रोत्साहित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि देश तभी प्रगति कर सकता है जब उसके नागरिक उसमें समर्पित हों. बच्चों में देशभक्ति की भावना को जागृत करना और उन्हें यह याद दिलाना कि उनकी सुरक्षा के पीछे सैनिकों का योगदान है, अत्यंत आवश्यक है. सीमा त्रिखा ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यकाल में 10 होली और 10 दिवाली देश की सीमाओं पर जवानों के साथ मनाई, जो उनकी देशभक्ति का प्रतीक है. अमृतकाल के दौरान "जय हिंद" का उद्घोष बच्चों के दिलों में राष्ट्रप्रेम की भावना को और मजबूत करेगा.

Input- ANIL MOHANIA

Read More
{}{}