trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01428007
Home >>Delhi-NCR-Haryana

MCD Election 2022: EC ने जारी किया ऐप, मिलेगी चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी

राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम के चुनावों को लेकर एक ऐप लॉन्च किया है. इसमें वोटर वोटर लिस्ट में आपना नाम और तमाम तरह की चुनाव से जुड़ी जानकारी ले सकता है. वहीं आचार संहिता उल्लंघन पाए जाने पर आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

Advertisement
MCD Election 2022: EC ने जारी किया ऐप, मिलेगी चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Nov 06, 2022, 02:25 PM IST

Delhi Election: दिल्ली में नगर निगम के चुनावों की घोषणा हो गई है. इस चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होनी है. वहीं 7 दिसंबर को इसकी मतगणना होनी है. वहीं राज्य चुनाव आयोग ने एमसीडी चुनाव से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए एक मोबाइल ऐप भी जारी किया गया है. इस ऐप के जरिये आप वोटर लिस्ट में अपने नाम समेत कई सारी चीजें पता कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: शुरू में कांटे की टक्कर, लेकिन धीरे-धीरे कैसे एकतरफा होता गया आदमपुर का उपचुनाव

बता दें कि इस ऐप के जरीये आप घर बैठे ही चुनाव से जुड़ी सारी जानकारियां ले सकते हैं. इस ऐप में मतदान केंद्र की सूची उसका पता और मैप की जानकारी भी होगी. इसमें आप घर बैठे ही वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. वहीं इस ऐप में प्रत्याशी के बारे में भी सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. साथ ही साथ यदि आपको मतदान के दिन अपने मतदान केंद्र की जानकारी नहीं मिल रही है तो आप इस ऐप पर मतदान केंद्र के मैप के जरिये वहां पहुंच सकते हैं.

इस ऐप को Delhi Election नाम से जारी किया गया है. वहीं चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि इस ऐप के जरीये आप चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप के जरीये वार्ड और विधानसभा की जानकारी भी मिलेगी. 

बता दें कि इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है. साथ ही गूगल मैप और इंटरनेट कनेक्शन के जरिये ही आप इसे यूज कर सकते हैं. वहीं आप इस ऐप को अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप इसमें आपना नाम, उम्र, राज्य,जिला आदि की जानकारी भर दें, जिसके बाद आप इसे बेहतर यूज कर सकेंगे. इसके बाद आप वोटर लिस्ट में अपना नाम और वोटर एप्लीकेशन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. वहीं अपने एरिया के चुनाव अधिकारी और बीएलओ के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं. 

Read More
{}{}