trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02174812
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Noida: सेक्टर 34 में कूड़े के ढेर में लगी आग से कई सेक्टर परेशान, 18 घंटे बाद भी धुआं निकाल रहा 'दम'

सेक्टर 34 के आस-पास के सेक्टर  35, 34, मोरना, सेक्टर 51 में रहने वाले लोगों को भी आग की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं लोगों का कहना है कि हर 6 महीने में इस पूरे प्लॉट में जब कूड़ा भरा जाता है तो यहां पर कोई न कोई आकर आग लगा देता है. 

Advertisement
Noida: सेक्टर 34 में कूड़े के ढेर में लगी आग से कई सेक्टर परेशान, 18 घंटे बाद भी धुआं निकाल रहा 'दम'
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 26, 2024, 02:51 PM IST

Noida: नोएडा के सेक्टर 34 में स्थित खाली प्लॉट में देर शाम को अचानक से आग लग गई. इसके ठीक बाद आसपास के सभी सोसाइटी में धुएं का गुब्बार लग गया. आसपास में रहने वाले सभी लोग अपनी परेशानी जाहिर कर रहे हैं और कह रहे हैं कि यहां जानबूझकर इस खाली प्लॉट को डंप यार्ड में बदल दिया गया. हर 6 महीने में इस पूरे प्लॉट में जब कूड़ा भरा जाता है तो यहां पर कोई न कोई आकर आग लगा देता है. कंप्लेंट करने जाओ तो पुलिस ऐसा कहती है कि अराजक तत्व थे, जिन्होंने इस घटना को अंजाम दिया है. पर बड़ा सवाल यह है कि आखिर हर साल यहां पर इस तरीके से कैसे आग लग जाती है. यह खाली प्लॉट नोएडा के सिटी सेंटर में स्थित है. 

अभी हाल ही में आईक्यू एयर की तरफ से जारी किए गए डाटा के मुताबिक नोएडा विश्व का 26वें सबसे प्रदूषित शहर में शुमार है. ठंड के समय लगातार महीनों तक लोग प्रदूषण की मार झेलते हैं. इसके अलावा ऐसे खाली प्लाटों में लोग कूड़ा फेंकने के बाद उसमें आग लगा देते हैं ताकि कूड़ा भी उसी में खत्म हो जाए. देर शाम से ही यहां दमकल विभाग की पूरी टीम मौजूद हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं. करीब 12 से 13 फायर ब्रिगेड की टीम यहां पहुंची. मगर अभी भी धुआं कम होता नजर नहीं आ रहा है.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 Full Schedule: IPL का पूरा शेड्यूल जारी, 26 मई को चेन्नई में फाइनल, जानें कब, कहां खेले जाएंगे मैच

सेक्टर 34 के डंपिंग यार्ड के ठीक बगल से ही नोएडा के सेक्टर 18, 29, 30 और 31 की तरफ जाने वाला रास्ता पड़ता है. उसे पूरे रास्ते पर भी धुआं फैला है. आने जाने वाले राहगीर भी इस धुएं से परेशान नजर आ रहे हैं. आम जनता यहीं सवाल उठा रही है कि आखिर कब जाकर उनको ऐसी परेशानियों से राहत मिलेगी. इनका कहना है कि यहां हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के लोग सूखे पत्ते और बाकी वेस्ट यहां रख कर चले जाते हैं. पिछले साल भी यहां इसी तरीके से आग लगी थी. फायर ब्रिगेड की तकरीबन 15 गाड़ियां मौके पर देर शाम से ही लगी हुई है और आग को बुझाने के लिए लगातार मेहनत कर रही है. 2 किलोमीटर से डेढ़ किलोमीटर का यह पूरा एरिया है. तेज हवाओं और तापमान थोड़ा ज्यादा होने की वजह से आग पर काबू पाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है. इस पूरे क्षेत्र में डंपिंग का काम किया गया है. जैसे पराली में आग लगती है वैसे ही यहां पर भी आग लगी हुई है जिसकी वजह से लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि कुछ घंटे में इस आग के ऊपर काबू पा लिया जाएगा.
Input: Anushka Garg

Read More
{}{}