trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01500771
Home >>Delhi-NCR-Haryana

PM मोदी का साल का अंतिम मन की बात कार्यक्रम, कहा- कालाजार बीमारी देश से खत्म होने की कगार पर

प्रधानमंत्री ने रविवार को साल के अंतिम मन की बात कार्यक्रम में भारत की साल भर की उपलब्धियों को बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 भारत के लिए काफी खास रहा. इस वर्ष देश ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए.

Advertisement
PM मोदी का साल का अंतिम मन की बात कार्यक्रम, कहा- कालाजार बीमारी देश से खत्म होने की कगार पर
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2022, 03:08 PM IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री ने रविवार को साल के अंतिम मन की बात कार्यक्रम में भारत की साल भर की उपलब्धियों को बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 भारत के लिए काफी खास रहा. इस वर्ष देश ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए. साल 2022 में भारत ने नई रफ्तार पकड़ी, राष्ट्र के निर्माण में सभी नारगरिकों ने देश के उन्नति में कदम से कदम मिलाकर काम किया. साथ ही PM ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. वहीं बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर चिंता भी जताई. 

अटल बिहारी वाजपेयी महान राजनेता- पीएम
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मन कि बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने उन्हें महान राजनेता बताया और कहा कि उन्होंने देश को असाधारण नेतृत्व दिया. देश के दिल में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए एक खास स्थान है. मन की बात कार्यक्रम में PM ने देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि क्रिसमस का दिन जीसस और उनके द्वारा दुनिया को दी गई शिक्षाओं को याद करने का दिन है. वहीं कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने चीन और पूरी दुनिया में बढ़ रहे कोरोना के मामलों का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि चीन में हर रोज कोरोना से हजारों मौतें हो रही हैं. ऐसे में हमें कोशिश करनी है कि हम ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बरतें. PM ने सावधान रहें, सुरक्षित रहें का मंत्र भी दिया.  

ये भी पढ़ेंः राज्य स्तरीय सुशासन दिवस, सीएम बोले सोनीपत में लागू होगी पुलिस कमिश्नरी

कालाजार देश से खत्म होने की कगार पर
मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने देशवासियों से कहा कि हमारे अथक प्रयासों से कालाजार बिमारी देश से अब खत्म होने के कगार पर है. साथ ही देश के हेल्थ सेक्टर पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि Tata Memorial centre ने Research, Innovation और Cancer care में देश को बहुत योगदान दिया है.  इस Centre द्वारा की गई एक Intensive Research किया है, जो Breast Cancer के मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. साथ ही PM ने बताया कि दिल्ली के AIIMS में भी एक प्रयास किया जा रहा है. यहां हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को validate करने लिए 6 साल पहले Centre for Integrative Medicine and Research की स्थापना की गई थी. इसमें Latest Modern Techniques और Research Methods का उपयोग किया जाता है.

Read More
{}{}