Home >>Delhi-NCR-Haryana

Mahendragarh News: सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों का लगा जमावड़ा, जलाभिषेक कर मांगी मन्नत

Mahendragarh News: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में बागेश्वर धाम बाघोत पर स्वयंभू शिवलिंग हैं. वहीं पर सावन के महीने में भक्तों का जमावड़ा लग जाता है.   

Advertisement
Mahendragarh News: सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों का लगा जमावड़ा,  जलाभिषेक कर मांगी मन्नत
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 10, 2023, 06:58 PM IST

Mahendragarh News: महेंद्रगढ़ जिले के गांव बाघोत में स्वयंभू शिवलिंग पर सावन के पहले सोमवार को जल चढ़ाने के लिए शिव भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है. बागेश्वर धाम बाघोत पर भोलेनाथ के भक्त बड़ी संख्या में जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे. यहां पहुंचे लोगों ने बताया कि बाबा के प्रति उनकी आस्था है और और भोलेनाथ सबकी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Ordinance News: SC ने अध्यादेश पर रोक लगाने से किया इंकार, कहा- हमें केंद्र को सुनना होगा

 

बागेश्वर धाम पर साल में दो बार मेला लगता है. एक बार श्रावण मास में शिवरात्रि पर और एक बार फाल्गुन मास में महाशिवरात्रि पर लगता है. सावन के महीने में लाखों की संख्या में लोग हरिद्वार और गोमुख से गंगाजल लाकर यहां शिवलिंग पर चढ़ाते हैं. यहां अब कांवड़ियों का आना आरंभ हो चुका है और 15 जुलाई को शिवरात्रि तक यह क्रम चलेगा बागेश्वर धाम बाघोत का यह शिवलिंग स्वयंभू शिवलिंग बताया जाता है. साथ ही महर्षि पिप्पलाद का जन्म स्थल भी कहा जाता है. बाघोत गांव में स्थित शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए उत्तर भारत के सभी राज्यों से लोग पहुंचते हैं.

15 जुलाई को लगने वाले शिवरात्रि मेले के लिए प्रशासन और मेला कमेटी की तरफ से पूरी तैयारी की गई है. कांवड़ियों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. साथ ही यहां पर बड़ा तालाब है, जहां लोग स्नान करते हैं और कोई अनहोनी घटना होने की स्थिति में गोताखोरों की व्यवस्था की गई है.

वहीं दिल्ली-एनसीआर में लोग हरिद्वार से कांवड़ लेने के लिए निकल गए हैं. वहीं आसपास के शिवालयों में भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. वहीं इस बार महाशिवरात्रि 15 जुलाई की है तो उस दिन देशभर के शिवालयों में लंबी-लंबी लाइनें लगेंगी. हर साल दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा और राजस्थान से करोड़ों लोग हरिद्वार से पैदल और बाइक द्वारा कांवड़ लेकर आते हैं. 

Input: Karamvir Singh

{}{}