trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana01740690
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Mahendragarh News: परंपरागत खेती छोड़ने में सहायक बनी सरकार की यह योजना, किसानों कमा रहे लाखों का मुनाफा

Mahendragarh News: हरियाणा में किसान परंपरागत खेती छोड़कर आधुनिक खेती कर रहे हैं. वहीं महेंद्रगढ़ के किसान सुशील सब्जी की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे हैं.

Advertisement
Mahendragarh News: परंपरागत खेती छोड़ने में सहायक बनी सरकार की यह योजना, किसानों कमा रहे लाखों का मुनाफा
Stop
Abhinav Tomer|Updated: Jun 16, 2023, 05:00 PM IST

Mahendragarh News: परंपरागत खेती को छोड़कर महेंद्रगढ़ जिले के मोडी गांव के किसान सुशील सब्जी की खेती कर रहे हैं, जो कि सालाना लाखों रुपये कमा रहे हैं. किसान सुशील ने बताया कि वह बाजरा, ग्वार, सरसों की परंपरागत खेती को छोड़कर सब्जी उगाने का काम करता हूं और मैं यह काम पिछले काफी सालों से कर रहा हूं. किसान सुशील का कहना है कि सब्जी की खेती एक फायदे का सौदा है, क्योंकि इसके माध्यम से किसान लाखों रुपये कमा सकता है.

उन्होंने बताया कि वह साल भर सब्जी उगाने का काम करता है. सर्दियों के मौसम में गाजर और मटर की खेती करता है तो इस गर्मी के मौसम में अब सुशील ने देसी टिंडा तोरी और भिंडी की फसल उगाई हुई है. किसान सुशील ने बताया कि इस समय मंडी में उसे तीनों ही सब्जियों की फसल का अच्छा भाव मिल रहा है और इसे देखते हुए अच्छे मुनाफे की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: कोचिंग सेंटर में लगी आग पर HC ने लिया संज्ञान, AAP सरकार को नोटिय जारी कर मांगा जवाब

 

महेंद्रगढ़ जिला वैसे तो रेतीली मिट्टी के लिए जाना जाता है यहां गर्मियों में अधिक गर्मी और सर्दियों में अधिक सर्दी होती है, लेकिन यहां के मेहनत कस किसान इस मौसम की मार को झेलते हुए भी यहां पर परंपरागत खेती से हटकर फसल उगाने का काम कर रहे हैं, जिसमें चाहे कोई किसान सब्जी की फसल उगा रहा है या फिर कोई किसान बागवानी कर रहा है.

मोडी गांव के किसान सुशील भी इसी प्रकार के एक प्रगतिशील किसान हैं. किसान सुशील अपने यहां साल में दोनों मौसम में सब्जी की खेती करने का काम करते हैं. वह बताते हैं कि उनके यहां हर साल हर सीजन में 5 से 6 एकड़ में सब्जी उगाई जाती है. इससे उसके परिवार का पालन पोषण बहुत अच्छे से हो रहा है. सुशील केवल परिवार के खाने के लिए ही गेहूं की खेती करता है. बाकी वह सब्जी उगाने का काम कर रहा है. अपने अनुभव सांझा करते हुए सुशील ने बताया कि वह प्रति एकड़ पूरा खर्च निकालने के बाद लाख रुपये से अधिक 1 एकड़ से बचा लेता है. इस तरह परंपरागत खेती को छोड़कर लगातार सब्जी की फसलें उगा रहा है.

किसान सुशील सब्जी की फसलों में भी नया प्रयोग कर रहा है. उसने बताया कि वह भिंडी के साथ उसी खेत में कपास भी उगा रखी है. इससे मिश्रित खेती करके वह डबल मुनाफा कमा रहा है. भिंडी के साथ कपास उगाने से किसी प्रकार का नुकसान फसल में देखने को नहीं मिला और कहता है कि यह प्रयोग उसने पहले भी किया और सफल रहा और फिर से यही प्रयोग कर रहा है. सब्जी की खेती प्रतिवर्ष दोनों मौसम में की जाती है और इससे वह अच्छा मुनाफा भी कमा लेता है.

सरकारी सहायता की सराहना करते हुए उसने बताया कि यदि किसानों को सब्जी की फसल में कभी नुकसान होता है तो भी सरकार द्वारा भावांतर भरपाई से पूर्ति की जाती है. इसके साथ ही सरकार द्वारा सब्जियों की बिजाई करने पर बीज पर सब्सिडी देने का भी काम किया जा रहा है. उसने बताया कि उसने भी अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है और जब भी कोई सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी तो उसे भी फायदा होगा. उसने बताया कि अभी सरकार द्वारा भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को मुआवजा राशि दी गई. यह एक सरकार की बहुत अच्छी पहल है और इससे किसानों की अच्छी मदद हुई है.

किसान सुशील अपने खेतों में पानी की बचत का काम भी कर रहा है. उसने बताया कि वह रेतीली मिट्टी में सब्जी खाने के काम के लिए मिनी स्प्रिंकलर ड्रिप का प्रयोग कर रहा है. इससे पानी की बचत होती है और कम मात्रा में पानी से फसल को पूरा पानी मिल जाता है.

Input: Karamvir Singh

Read More
{}{}