trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02074816
Home >>Delhi-NCR-Haryana

Yamunanagar News: गायों के शव को जलाने वाली प्लांट में 2 साल से मशीन बंद, लोगों ने जताया विरोध

Haryana News: यमुनानगर के कैल गांव के पास बने कचरा प्लांट में मृतक गायों के अंतिम संस्कार किए जाने के लिए नगर निगम की ओर से मशीन लगाई गई थी. जिसके द्वारा मृतक गायों का संस्कार किया जाता था, लेकिन पिछले 2 वर्षों से यह मशीन बंद पड़ी है. वहीं गायों की मौत होने पर गायों के शव को लावारिस की तरह फेंक दिया जाता है, जिसे कुत्ते नोच-नोच कर खाते हैं.   

Advertisement
Yamunanagar News: गायों के शव को जलाने वाली प्लांट में  2 साल से मशीन बंद, लोगों ने जताया विरोध
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 23, 2024, 05:25 PM IST

Yamunanagar News: यमुनानगर के कैल स्थित कचरा प्लांट में मृतक गायों की संस्कार मशीन को फिर से चालू किए जाने की मांग की गई.  इस मांग को लेकर अलग-अलग धार्मिक संगठनों, किसान संगठनों और आम लोगों ने भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और राम के नारे लगाकर विरोध प्रदर्शन जताया.  प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि मशीन द्वारा मृतक गायों का संस्कार किया जाता था, लेकिन पिछले कुछ समय से ऐसा ना होने के कारण गाय के मांस को कुत्ते नोच-नोच कर खा रहे हैं.  यह हिंदू धर्म के विरुद्ध है. 

राम के नारे लगाकर जताया विरोध
यमुनानगर के कैल गांव के पास बने कचरा प्लांट में मृतक गायों के अंतिम संस्कार किए जाने के लिए नगर निगम की ओर से मशीन लगाई गई थी. जिसके द्वारा मृतक गायों का संस्कार किया जाता था, लेकिन पिछले 2 वर्षों से यह मशीन बंद पड़ी है. वहीं गायों की मौत होने पर गायों के शव को कैल कचरा प्लांट में फेंक दिया जाता है. यहां पर गायों के शव लावारिस हालत में पड़े रहते हैं. वहीं कुत्ते गायों के शवों को नोच-नोच कर खा रहे हैं. इसी के विरोध में आज सैकड़ो की संख्या में गौ रक्षक दलों ने गायों के संस्कार की मांग को लेकर कचरा प्लांट के बाहर प्रदर्शन किया और राम के नारे लगाकर अपना विरोध जताया. 

ये भी पढ़ें- MP धर्मबीर सिंह के पिता का निधन, अंतिम संस्कार में पहुंचे नेताओं ने दी श्रद्धांजली

यह प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक मशीन चालू नहीं हो जाती
भारतीय  किसान यूनियन चढूनी ग्रुप, भारतीय किसान यूनियन राकेश टिकैत ग्रुप बजरंग दल और अन्य धार्मिक संगठनों के साथ-साथ आम जनता भी इस प्रदर्शन में शामिल हुई. भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान संजू बुंदियाना ने बताया कि आज गौ रक्षों को लेकर कचरा प्लांट पर पहुंचे हैं.  इनका कहना है कि गाय हमारी माता है उसके संस्कार के लिए सरकार ने जो मशीन लगाई थी वह पिछले दो वर्षों से बंद पड़ी है. इस मशीन को फिर से चालू किए जाने के लिए आज गौ रक्षों को अपना समर्थन देने के लिए पहुंचे हैं, क्योंकि यह करोड़ों रुपए की मशीन यहां पर लापरवाही की भेंट चढ़ी हुई है और धूल फाक रही है.  वहीं जाजपा पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष अर्जुन सिंह ने कहा कि जो कैल गांव के निवासी है यहां से उठने वाली दुर्गंध के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. वह बड़ी ही स्थिति मे जीने को मजबूर हो रहे हैं. अब यह प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक मशीन चालू नहीं हो जाती. 

Input- KULWANT SINGH
 

Read More
{}{}