trendingNow/india/delhi-ncr-haryana/delhiHaryana02307716
Home >>Delhi-NCR-Haryana

LPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर कनेक्शन को कटने से बचाने के लिए करें ये काम, नई गाईडलाइन जारी

LPG Gas Cylinder News: पैट्रोलियम विभाग ने गैस उपभोक्ताओं के लिए नई गाई डलाईनजारी की है. अब प्रत्येक गैस उपभोक्ताओं के लिए बायोमैट्रिक ईकेवाईसी व गैस कनेक्शन की जांच अनिवार्य कर दी गई है.  

Advertisement
LPG Gas Cylinder: गैस सिलेंडर कनेक्शन को कटने से बचाने के लिए करें ये काम, नई गाईडलाइन जारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 25, 2024, 04:08 PM IST

LPG Gas Cylinder Connection: Bhiani News: पैट्रेलियम विभाग ने गैस-सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए नई गाईडलाईन जारी की है. साथ ही गैस एजेंसी संचालकों को इन नए नियमों की जानकारी जल्द से जल्द प्रत्येक उपभोक्ता तक पहुंचाने के निर्देश भी दिए हैं. इन नए नियमों के तहत अब प्रत्येक गैस उपभोक्ता को अपनी बायोमैट्रिक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसी कड़ी में उपभोक्ता ई केवाईसी करवा भी रहे हैं. 

गैस एजेंसी के संचालक हंसराज ने बताया कि विभाग ने गैस उपभोक्ताओं के लिए बायोमैट्रिक ईकेवाईसी अनिवार्य किया है. इस नियम को प्रत्येक गैस उपभोक्ताओं का मानना ही है. उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है किसी उपभोक्ता के नाम पर कोई अन्य ही व्यक्ति ही योजनाओं का लाभ उठाता है, जबकि पात्र व्यक्ति उन योजनाओं से वंचित रहता है. ऐसे में प्रत्येक उपभोक्ता तक उसका लाभ पहुंचाने के उद्देश्य बायोमैट्रिक ईकेवाईसी सुविधा शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें: Haryana: OBC वर्ग ने BJP को बताया अपना हितैषी, कहा- भाजपा के लिए करेंगे चुनाव प्रचार

गैस एजेंसी संचालक हंसराज ने एजेंसी के कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे सभी उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी के बारे जागरूक करें, जिससे कि सरकार व विभाग द्वारा दी जाने वाली गैस सब्सिडी उपभोक्ताओं तक पहुंचाई जा सके. उन्होंने बताया कि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को पूरा करने के लिए उपभोक्ताओं को वितरक के पास जाकर ई-केवाईसी करवाना होगा, इसके लिए गैस एजेंसियों द्वारा एलपीजी उपभोक्ताओं का अंगूठा या आंख के माध्यम से बायोमैट्रिक का काम किया जाना है.

एजेंसी संचालक हंसराज ने कहा कि सरकार व विभाग ने उपभोक्ताओं को जान-माल के नुकसान से बचाने के लिए हर पांच वर्ष में गैस कनेक्शन की जांच भी अनिवार्य की है. जिसके तहत गैस एजेंसी के कर्मचारी घर-घर उपभोक्ताओं की गैस कनेक्शन की जांच कर रहे हैं, ताकि उन्हे दुर्घटनों से बचाया जा सकें. हंसराज ने बताया कि केंद्र सरकार प्रत्येक गैस उपभोक्ताओं तक अधिक से अधिक सुविधाएं पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है. इसी उद्देश्य को लेकर समय-समय पर उपभोक्ताओं के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जाती है.

वहीं उपभोक्ताओं ने बताया कि वे अपना आधार कार्ड के जरिए केवाईसी करवाने के लिए पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि केवाईसी करवाना जरूरी है ताकि रिकॉर्ड अपडेट रहे. 

INPUT: NAVEEN SHARMA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Read More
{}{}